आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 परीक्षा, परीक्षा केंद्र और शिफ्ट डिटेल 2 दिसंबर को जारी हो सकते हैं-min

रेलवे भर्ती बोर्ड जल्द ही आरआरबी एएलपी टेक्नीशियन पदों के लिए होने वाली दूसरे चरण की कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा की डिटेल 2 दिसंबर 2018 को जारी कर सकता है।जानकारी के मुताबिक रेलवे भर्ती बोर्ड परीक्षा से 10 दिन पहले यानी 2 दिसंबर को दूसरे चरण की एएलपी परीक्षा की तिथि, केंद्र और शिफ्ट डिटेल जारी कर सकता है। परीक्षा से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आरआरबी की आधिकारिक साइट rrb.gov.in पर जाकर लें सकते हैं। गौरतलब है कि आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा से 4 दिन पहले जारी किए जाएंगे।

बता दें कि आरआरबी एएलपी स्टेज 2 सीबीटी की परीक्षा 12 दिसंबर से 14 दिसंबर 2018 के बीच आजोयित की जाएगी। सीबीटी 2 परीक्षा में लगभग 5 लाख से ज्यादा उम्मीदवार भाग लेंगे।यह परीक्षा दो भागों में आयोजित की जाएगी। पहला भाग ए और दूसरा भाग बी, पहले भाग में उम्मीदवारों से कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट समय दिया जाएगा। दूसरे भाग में उम्मीदवारों से 75 प्रश्न पूछें जायेंगे इसके लिए   उम्मीदवारों को 60 मिनट दिए जाएंगे।सीबीटी 2 परीक्षा में उम्मीदवारों से गणित, सामान्य ज्ञान और तर्क, मूल विज्ञान, इंजीनियरिंग, सामान्य जागरूकता और वर्तमान मामलों से जुड़े प्रश्न पूंछे जाएंगे।

सीबीटी 2 परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को आरआरबी एएलपी एडमिट कार्ड 2018 डाउनलोड करना होगा। एडमिट कार्ड रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। बता दें कि सीबीटी 2 एग्जाम से कुछ दिनों पहले एडमिट कार्ड जारी हो जाएंगे। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है। बिना एडमिट कार्ड के उम्मीदवार सीबीटी 2 की परीक्षा नहीं दें सकते हैं।एडमिट कार्ड पर उम्मीदवार का नाम, एग्जाम रोल नंबर और परीक्षा सेंटर आदि लिखा रहता है।

रेलवे बोर्ड ने सीबीटी 1 के परिणाम 2 नवंबर 2018 को घोषित कर दिए है। सीबीटी 1 परीक्षा में लगभग 5 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने सफलता हासिल की है। उम्मीदवारों को बता दें कि पहले चरण की परीक्षा 9 अगस्त 2018 से 4 सितंबर 2018 के बीच आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में लगभग 36 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे। जानकारी के मुताबिक सीबीटी 1 परीक्षा कुल 64,371 पदों के लिए आयोजित की गई थी इस परीक्षा का आयोजन देश भर के 440 केन्द्रों पर हुआ था।यह परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की गई थी।

असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्निशियन के कुल 64,371 पदों पर वेकन्सी निकाली गई है जिसमें 27,795 पद असिस्टेंट लोको पायलट और 36,576 टेक्निशियन के पद हैं।जो उम्मीदवार आरआरबी एएलपी सीबीटी 1 परीक्षा पास करेंगे उन्हीं उम्मीदवारों को सीबीटी 2 की परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा।सीबीटी 1 परीक्षा के लिए स्कोर कार्ड देखने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करें। एएलपी स्कोर कार्ड देखने के लिए स्कोर कार्ड की लिंक पर क्लिक करें। उम्मीदवारों को अपने स्कोर कार्ड देखने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि दर्ज करना आवश्यक है।
आपको बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड अभी ग्रुप डी के 62 हजार 907 पदों पर भर्ती परीक्षा करा रहा है। परीक्षा 17 दिसंबर तक चलने वाली है। परीक्षा पहली बार कम्प्यटूर बेस्ड हो रही है, जिसके लिए एडमिट कार्ड एग्जाम से 4 दिन पहले जारी किए जा रहे हैं। रेलवे ग्रुप डी (लेवल 1 ट्रैक मेंटेनर्स, असिस्टेंट पॉइंट्समेन आदि) की करीब 63 हजार वैकेंसी है। इसके लिए करीब 1 करोड़ 90 लाख उम्मीदवार मैदान में हैं।

 

मेरा नाम अनिल कुमार है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए और पोस्ट ग्रेजुएशन किया है । मुझें ग्राउंड रिपोर्टिंग करना अच्छा लगता है और न्यूज़ लिखना भी बहुत पसंद है। मैं उम्मीद करता हूँ आप लोगो को मेरे द्वारा लिखी हुई न्यूज़ पसंद आएगी। आप लोगों को मेरे न्यूज़ से कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से मेरे से पूछ सकते हो।