आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 परीक्षा की आंसर की अफवाहों के बीच

रेलवे बोर्ड ने एएलपी सीबीटी 2 परीक्षा की आंसर की कोई अधिसूचना जारी नहीं की है लेकिन व्हाट्सप्प नुम्बरो पर फेल रही अफवाहों ने आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 परीक्षा आंसर की को लेकर एक नया मोड़ दे दिया है। व्हाट्सप्प पर वाइरल हो रही फोटो के अनुसार आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 परीक्षा की आंसर की 22 फरवरी से 24 फरवरी 2019 के बीच जारी हो सकती है। उम्मीदवारों को बता दें रेलवे बोर्ड ने अंसार की को लेकर अभी तक कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। जानकारी के मुताबिक आरआरबी एएलपी अंसार की 15 फरवरी 2019 को जारी हो सकती है। पहले आंसर की 14 फरवरी को जारी होने वाली थी।

आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 आंसर की जारी होने के बाद उम्मीदवारों को रेलवे बोर्ड की रीजनल वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 परीक्षा अंसार की वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने आंसर की का पेज खुल जायेगा। फिर उम्मीदवारों आंसर की पेज लॉगिन करने के लिए अपना यूजर आईडी, डेट ऑफ बर्थ और कैप्चा दर्ज करना होगा। लॉगिन करते ही उम्मीदवारों के सामने आंसर की खुल जायेगा। फिर आप आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं।

गौरतलब है कि आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 परीक्षा देश भर में 21, 22, और 23 जनवरी 2019 को आयोजित की गई। लेकिन कुछ स्थानों पर सर्बर समस्या के कारण परीक्षा नहीं हो पाई। फिर उन स्थानों पर आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 परीक्षा 8 फरवरी 2019 को आयोजित की गई। जो उम्मीदवार आरआरबी सीबीटी 2 परीक्षा पास करेंगे उन उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा। उम्मीदवारों का इंटरव्यू के दौरान डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया जायेगा। उम्मीदवारों अगले चरण के लिए इंटरव्यू पास करना भी बहुत जरुरी है।

बता दें कि रेलवे बोर्ड ने 64,371 पदों के लिए भर्तियां निकाली है। उम्मीदवारों को इन सभी पदों के लिए सीबीटी 1 और सीबीटी 2 परीक्षा से गुजरना पढ़ रहा है। सीबीटी 1 के रिजल्ट जारी कर दिए गए है। अब रेलवे बोर्ड सीबीटी 2 परीक्षा के लिए रिजल्ट भी जारी करेगा। उम्मीदवारों की सीबीटी परीक्षा दो पार्ट में आयोजित की गई थी। उम्मीदवारों से पहले पार्ट में मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, बेसिक साइंस एंड इंजीनियरिंग से जुड़े विषय पर 100 सवाल पूछे गए। जिसके लिए उम्मीदवारों को 1 घंटे 30 का समय दिया गया। दूसरे पार्ट में 75 सवाल पूछे गए। जिसके लिए उम्मीदवारों को 60 मिनट का समय दिया गया।

जानकारी के मुताबिक आरआरबी सीबीटी 2 परीक्षा पास करने के लिए सामान्य वर्ग को 40 प्रतिशत अंक, एससी वर्ग को 30 प्रतिशत अंक और एसटी वर्ग को 25 प्रतिशत अंक लाना जरुरी है। उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय सारे डॉक्यूमेंट ओरिजिनल लेकर जाने है।

नाम अनिल कुमार है काम लिखना पसंद है ऐसे तो हम रहने वाले गोरखपुर (यूपी )के है लेकिन शुरू से दिल्ली को ही अपना निवास स्थान मान लिया है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए हिंदी (ऑनर्स) किया है और हिंदी जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएशन भी दिल्ली यूनिवर्सिटी से किया है। मैंने नेटवर्क 18 और बोलता हिंदुस्तान वेब पोर्टल में इंटरशिप की है। इसके अलावा मैंने नवभारत टाइम्स और नवोदय टाइम्स में सोशल वर्क भी किया है। मेरी एनबीटी में करीब 50 से ज्यादा न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है वहीं नवोदय टाइम्स में करीब 25 न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है। मुझें 2017 में एनबीटी ने सिटीजन रिपोर्टर ऑफ वीक भी बनाया है। आप मेरे ईमेल आईडी [email protected] के माध्यम से सम्पर्क कर सकते हैं।