आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने असिस्‍टेंट लोको पायलट की दूसरे चरण की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। उम्मीदवार आरआरबी एएलपी एडमिट कार्ड रेलवे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि आरआरबी एएलपी और तकनीशियन पद के लिए सीबीटी 2 परीक्षा का आयोजन देश भर में 21 जनवरी से 23 जनवरी 2019 के बीच किया जायेगा। जिन उम्मीदवारों ने आरआरबी की असिस्‍टेंट लोको पायलट की सीबीटी 1 परीक्षा उत्तीर्ण की है केवल वही उम्मीदवार सीबीटी 2 परीक्षा दें सकते हैं। उम्मीदवारों की दूसरे चरण की सीबीटी परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी।

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले रेलवे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को सीबीटी 2 परीक्षा एडमिट कार्ड वाले लिंक पर क्लिक करना है। लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने लॉगिन पेज खुल जायेगा। फिर उम्मीदवारों को अपना यूजर आईडी, डेट ऑफ बर्थ और कैप्चा डालकर पेज को लॉगिन करना है। लॉगिन करते ही उम्मीदवारों के सामने एडमिट कार्ड खुल जायेगा। फिर उम्मीदवार एडमिट कार्ड को डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को बता दें कि बिना एडमिट कार्ड के उम्मीदवार सीबीटी परीक्षा नहीं दें सकते हैं। उम्मीदवार परीक्षा के समय एडमिट कार्ड की हार्ड कॉपी जरूर लेकर जाये। साथ ही साथ उम्मीदवार को एडमिट कार्ड के साथ वेलिड फोटो आईडी, आधार कार्ड, वोट आईडी कार्ड या पासपोर्ट भी लेकर जाना होगा। उम्मीदवार एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसकी जांच पड़ताल जरूर कर लें। आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 परीक्षा में उम्मीदवारों के ए और बी दो पेपर होंगे। उम्मीदवारों को सीबीटी 2 परीक्षा के लिए कुल 2 घंटे 30 मिनट का समय दिया जायेगा।

उम्मीदवारों से पार्ट ए के लिए कुल 100 सवाल पूछें जायेंगे। जिसके लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय दिया जायेगा। पार्ट ए में उम्मीदवारों से मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, बेसिक साइंस एंड इंजीनियरिंग से जुड़े विषय पर सवाल पूछे जाएंगे। पार्ट ए वाले सेक्शन को पास करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को कम से कम 40 प्रतिशत, एससी को 30 प्रतिशत और एसटी को 25 प्रतिशत मार्क्स लाने होंगे।

उम्मीदवारों का बी पार्ट ट्रेड के आधार पर होगा। उम्मीदवारों से बी पार्ट में कुल 75 प्रश्न पूछे जाएंगे जिसके लिए उम्मीदवारों को 60 मिनट का समय दिया जायेगा। बी पार्ट को पास करने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 35 प्रतिशत अंक लाना जरुरी है। जो उम्मीदवार सीबीटी परीक्षा पास करेंगे उन उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा। बता दें कि इससे पहले एग्जाम सिटी, डेट व शिफ्ट डिटेल्स जारी की जा चुकी है वहीं दूसरे की चरण की सीबीटी परीक्षा के लिए 09 जनवरी 2019 को ट्रेवल पास भी जारी कर दिया गया है। यह ट्रेवल पास केवल एससी और एसटी उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध होगा।

मेरा नाम अनिल कुमार है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए और पोस्ट ग्रेजुएशन किया है । मुझें ग्राउंड रिपोर्टिंग करना अच्छा लगता है और न्यूज़ लिखना भी बहुत पसंद है। मैं उम्मीद करता हूँ आप लोगो को मेरे द्वारा लिखी हुई न्यूज़ पसंद आएगी। आप लोगों को मेरे न्यूज़ से कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से मेरे से पूछ सकते हो।