रेलवे भर्ती बोर्ड ने आरआरबी एएलपी रिजल्ट 2018 और सीबीटी 2 एग्जाम की तारीखें जारी कर दिए हैं। दिनांक 30 अक्टूबर 2018 को रेलवे भर्ती बोर्ड ने अधिसूचना के माध्यम से परिणाम जारी होने की आधिकारिक घोषणा कर दी है। अधिसूचना के अनुसार लोको पायलट रिजल्ट 2018, 5 नवंबर 2018 तक जारी कर दिए जाएंगे। परिणाम जारी होने की तारीख के साथ सीबीटी 2 एग्जाम की तारीखें भी जारी हो चुकी हैं। सीबीटी 2 परीक्षा दिनांक 19 नवंबर 2018 से शुरू होंगी।

आरआरबी अल्प परिणाम 2018, रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे।अल्प तकनीशियन परिणाम 2018 पीडीएफ फॉर्मेट में जारी किए जा सकते हैं। जिनमें केवल ऐसे उम्मीदवारों के नाम शामिल होंगे जिन्होंने सीबीटी 1 परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है। परिणाम में नॉर्मलाइज्ड स्कोर, वास्तविक अंक, मेरिट के आधार पर योग्यता की स्थिति और पोस्ट वरीयताएं शामिल होंगी।

आरआरबी सीबीटी 1 की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों को सीबीटी 2 परीक्षा के एडमिट कार्ड डाउनलोड करने होंगे। आरआरबी सीबीटी 2 परीक्षा के प्रवेश पत्र रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। आरआरबी सीबीटी 2 परीक्षा के सिलेबस और एग्जाम पैटर्न आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। आरआरबी सीबीटी 2 की परीक्षा 19 नवंबर 2018 से आयोजित की जाएंगी। 

बता दें कि सारे शहरों के लिए अलग – अलग कट ऑफ निर्धारित किए गए हैं। बता दें कि आरआरबी लोको पायलट और तकनीशियन भर्ती 2018 में लगभग 48 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। रेलवे भर्ती बोर्ड की कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) 1 की परीक्षा 9 अगस्त 2018 को शुरू हुई। परीक्षा दिनांक 4 सितंबर 2018 को समाप्त हुईं। आरआरबी सीबीटी 1 की परीक्षा में उम्मीदवारों का चयन उनके परफॉर्मेंस के आधार पर किया जाएगा। आरआरबी सीबीटी 1 परीक्षा के परिणाम की लिंक नवंबर के पहले सप्ताह तक जारी हो जाएगी।

आरआरबी सीबीटी 2 की परीक्षा में शामिल उम्मीदवारों के परिणाम परीक्षा समाप्त होने के बाद जारी कर दिए जाएंगे। टेक्नीशियन के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की सूची तैयार की जाएगी। सूची में शामिल उम्मीदवारों के दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। वहीं ऐसे उमीदवार जिन्होंने असिस्टेंट लोको पायलट के पद के लिए आवेदन किया है उन्हें अगले चरण के लिए उपस्थित होना होगा। अगले चरण के लिए उम्मीदवारों को कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट की प्रक्रिया से गुजरना होगा।

कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट (सीबीएटी) में उत्तीर्ण होने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 42 अंक प्राप्त करने आवश्यक हैं। उमीदवार इस बात का ध्यान रखें कि केवल 42 अंक प्राप्त करने से उनका चयन नहीं होगा। सीबीएटी परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी।सीबीएटी परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं है। उम्मीदवारों द्वारा दिए जाने वाले गलत उत्तर के लिए नकारात्मक मूल्यांकन नहीं किया जाएगा।

आरआरबी एएलपी भर्ती 2018 के फाइनल रिजल्ट में असिस्टेंट लोको पायलट के उम्मीदवारों को सीबीटी 2 के पार्ट ए में प्राप्त अंकों को 70 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा। सीबीएटी में प्राप्त अंकों को 30 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा। टेक्नीशियन पद के उम्मीदवारों का चयन केवल मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा। यह मेरिट लिस्ट सीबीटी 2 के पार्ट ए में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।

उम्मीदवारों को बता दें कि वर्ष 2018 में रेलवे भर्ती बोर्ड में कुल 64371 रिक्त पदों पर भर्तियां निकाली गई। इन में लोको पायलट के लिए 27795 और टेक्नीशियन के लिए 36576 पदों के लिए भर्तियां निकाली गई है। गौरतलब है कि पहले रेलवे भर्ती बोर्ड ने केवल 26502 पदों के लिए आवेदन निकाले थे। जिनमे लोको पायलट के लिए 17673 और टेक्नीशियन के लिए केवल 8829 पद पर भर्तियां होनी थी। लेकिन बाद में इन दोनों पदों के लिए रिक्त पदों की संख्या को बढ़ाया गया।

हेलो फ्रेंड्स, मैं सौम्या। मैंने मास कम्युनिकेशन से बैचलर्स किया है। मुझे लिखना पसंद है। अभी मैं एजुकेशन पर आर्टिकल्स और न्यूज़ लिखती हूं और उम्मीद करती हूं कि आपको मेरे लिखे हुए आर्टिकल्स पसंद आते होंगे। एजुकेशन के अलावा मुझे फैशन टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखना भी पसंद है। लिखने के अलावा मुझे पेंटिंग करना और क्राफ्ट्स बनाने का भी शौक है।