आरआरबी एएलपी सीबीटी

रेलवे भर्ती बोर्ड लोको पायलट एंड तकनीशियन की कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट 2 की आंसर की आज जारी करेगा। आरआरबी एएलपी एंड तकनीशियन सीबीटी 2 परीक्षा की आंसर की आज दोपहर 1 बजे जारी होगी। रेलवे भर्ती बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट  www.rrbcdg.gov.in पर आंसर की जारी करेगा। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से आंसर की डाउनलोड कर सकेंगे। आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 परीक्षा 21 जनवरी 2019 से 23 जनवरी 2019 तक आयोजित की गई तथा कुछ शहरों में परीक्षाएं 08 फरवरी 2019 को आयोजित हुई थी जहाँ परीक्षा किसी कारणवश रद्द हुई थी। जिसकी उत्तर कुंजी रेलवे भर्ती बोर्ड आज जारी करेगा। आंसर की से उम्मीदवार यह अंदाजा लगा पाएंगे कि सीबीटी 2 परीक्षा में उम्मीदवार के कितने उत्तर सही होंगे और कितने उत्तर गलत होंगे।

आरआरबी एएलपी एंड तकनीशियन आंसर की डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आपको अपने द्वारा भरी गयी रेलवे की आधिकारिक क्षेत्रीय वेबसाइट पर जाना है। रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर उम्मीदवारों को आरआरबी एएलपी CEN 01/2018 सीबीटी आंसर की का लिंक दिखाई देगा। उम्मीदवारों को आंसर देेखने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करना है। लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि की जानकारी डालनी है। आपको बता दें कि जानकारी सही डालने के बाद ही उम्मीदवार आंसर की डाउनलोड कर सकेंगे। सभी जानकारी डालने के बाद उम्मीदवार आंसर की देख सकेंगे।

आरआरबी एएलपी एंड तकनीशियन सीबीटी 2 आंसर की जारी होने के बाद उम्मीदवारों को ऑब्जेक्शन करने का भी मौका दिया जाएगा। ऑब्जेक्शन करने की प्रक्रिया में उम्मीदवार उन प्रश्नों के लिए ऑब्जेक्शन कर सकेंगे जिन प्रश्नों में उन्हें लगता है कि आंसर की में उत्तर गलत दिया हुआ है। उम्मीदवारों को बता दें कि ऑब्जेक्शन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए सभी नियमों का पालना करना होगा इसके बाद ही उम्मीदवार का ऑब्जेक्शन मान्य माना जाएगा। हर प्रश्न पर ऑब्जेक्शन करने के लिए उम्मीदवारों को 50/- रुपए के शुल्क का भुगतान करना होगा। ऑब्जेक्शन प्रक्रिया पूरी होने के बाद रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा फाइनल एएलपी एंड तकनीशियन सीबीटी 2 परीक्षा की आंसर की जारी की जाएगी।

इसके बाद उम्मीदवारों का आरआरबी एएलपी एंड तकनीशियन सीबीटी 2 रिजल्ट जारी किया जाएगा। जो उम्मीदवार लोको पायलट एंड तकनीशियन सीबीटी 2 परीक्षा में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। आपको बता दें कि जिन उम्मीदवारों ने आरआरबी एएलपी एंड तकनीशियन की परीक्षा दी है उन उम्मीदवारों को एप्टीट्यूड टेस्ट में शामिल होना होगा।एप्टीट्यूड टेस्ट के बाद उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। जिन उम्मीदवारों ने सिर्फ टेक्नीशियन पद के लिए सीबीटी परीक्षा दी है उन उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन चरण में शामिल होना होगा। सभी चरण पूरे होने के बाद चयनित उम्मीदवारों का फाइनल रिजल्ट रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।