आरआरबी एएलपी आंसर की

आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 देने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है कि 18 फरवरी को सीबीटी 2 आंसर की जारी हो जाएँगी। रेलवे भर्ती बोर्ड ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि सहायक लोको पायलट और तकनीशियन भर्ती की सीबीटी 2 की आंसर की 18 फरवरी, 2019 को जारी की जाएगी। आरआरबी तिरुवनंतपुरम ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट rrbthiruvananthapuram.gov.in पर नोटिस अपलोड कर के एएलपी आंसर की जारी करने की खबर की पुष्टि की है।

समाचारों के द्वारा आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 आंसर की जारी करने की तिथि की सूचना कई बार आ चुकी है, जिससे उम्मीदवारों के भ्रम पैदा हो गया है। हालाँकि, अभी सिर्फ एक ही आरआरबी ने एएलपी सीबीटी 2 आंसर की जारी करने की आधिकारिक पुष्टि दी है। जारी हुई नोटिस के अनुसार 21, 22, 23 जनवरी और 08 फरवरी, 2019 को आयोजित हुई आरआरबी एएलपी स्टेज 2 की आंसर की जांचने की लिंक 18 फरवरी 2019 को दोपहर 12 बजे शुरू होगी और 23 फरवरी, 2019 रात 11:59 बजे तक चालू रहेगी। उम्मीदवार इस अंतराल में अपनी सीबीटी 2 आंसर की देख सकेंगे।

RRB ALP CBT 2 Answer Key Notice

आरआरबी एएलपी स्टेज 2 सीबीटी आंसर की डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को आरआरबी की किसी भी जोनल वेबसाइट पर जाना होगा। फिर वह पर, CEN 01/2018 RRB ALP CBT 2 उत्तर कुंजी की लिंक पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही लॉगिन पेज आपके सामने होगा। उम्मीदवारों को अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि के द्वारा लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के बाद, अपनी एएलपी आंसर की को जांचें और डाउनलोड करें। आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 आंसर की में परीक्षा में पूछे गए प्रश्न होंगे, साथ ही उम्मीदवारों के द्वारा दिए गए उत्तर और सही उत्तर दिए होंगे।

उम्मीदवार आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 आंसर की जांचने के बाद आंसर की के खिलाफ ऑब्जेक्शन यानि कि आपत्ति भी दर्ज़ करा सकेंगे। ऑब्जेक्शन करने के लिए उम्मीदवारों को 50 रूपये / प्रश्न के एवज में देने होंगे। यदि आंसर की के खिलाफ आपका दावा सही पाया जाता है तो आपके रूपये आपको वापस कर दिए जायेंगे जो कि उम्मीदवारों के संबंधित बैंक अकाउंट में भेजे जायेंगे।

दर्ज़ करायी गयी आपत्तियों के अनुसार, आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 की फाइनल आंसर की जारी की जाएगी। जारी फाइनल आंसर की पर दोबारा कोई भी आपत्ति दर्ज नहीं कराई जा सकती। आरआरबी एएलपी स्टेज 2 सीबीटी आंसर की के आधार पर ही भर्ती बोर्ड एएलपी का परिणाम घोषित करेगा। आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 रिजल्ट के अनुसार उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों को भर्ती प्रक्रिया के अगले चरण एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा, जो कि सिर्फ असिस्टेंट लोको पायलट के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए होगा।

एप्टीट्यूड टेस्ट के बाद चयनित उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया से गुजरना होगा। वहीं आरआरबी तकनीशियन के उम्मीदवारों को सीधे दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। इस प्रक्रिया में, बोर्ड उम्मीदवारों द्वारा प्रस्तुत किये गए दस्तावेजों की जाँच करेगा और जंचेगा कि उम्मीदवार भर्ती के योग्य है या नहीं।

अक्षत पटेल एक साल से शिक्षा के क्षेत्र में सक्रिय हैं। वह शिक्षा से सम्बंधित सभी क्षेत्रों की जानकारी आप लोगों तक पहुंचाते हैं। इनकी शैक्षिक पृष्ठभूमि इंजीनियरिंग है। शिक्षा के क्षेत्र में प्रवेश करने से पूर्व इन्होने आईटी के क्षेत्र में भी हाथ आजमाए हैं। अगर आपको शिक्षा और नौकरी से सम्बंधित किसी भी प्रकार की दिक्कत है तो आप इनसे सम्पर्क कर सकते हैं।