alp CBT 2

रेलवे भर्ती बोर्ड ने एएलपी और तकनीशियन पदों के लिए सेकंड सीबीटी परीक्षा केंद्रों और परीक्षा शहर की जानकारी आज जारी कर दी है। आरआरबी एएलपी और तकनीशियन पद के लिए दूसरे चरण की सीबीटी परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी से 23 जनवरी 2019 के बीच किया जायेगा। जिन उम्मीदवारों सीबीटी 1 परीक्षा में सफलता प्राप्त की है। वहीं उम्मीदवार दूसरे चरण की सीबीटी परीक्षा दें सकते हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि सेकंड सीबीटी परीक्षा की तारीख का ऐलान आरआरबी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए एक नोटिफिकेशन के द्वारा किया है।

उम्मीदवारों को दूसरे की चरण की सीबीटी परीक्षा के लिए 09 जनवरी 2019 से ट्रेवल पास जारी कर दिया है। यह ट्रेवल पास केवल एससी और एसटी उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध होगा। जानकारी के मुताबिक सीबीटी परीक्षा के चार दिन पहले उम्मीदवारों को ई कॉल लेटर जारी कर दिया जायेगा वहीं सेकंड स्टेज की सीबीटी परीक्षा के लिए एक्टिवेशन मॉक लिंक भी 12 जनवरी 2019 तक जारी कर दिया जायेगा। उम्मीदवारों की दूसरे चरण की सीबीटी परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी।

गौरतलब है कि सीबीटी 2 परीक्षा में उम्मीदवारों के दो पेपर होंगे। उम्मीदवारों का पेपर ए जो कॉमन पेपर होगा वहीं दूसरा पेपर बी ट्रेड के आधार पर होगा। दूसरे चरण की सीबीटी परीक्षा के लिए उम्मीदवारों कुल 2 घंटे 30 मिनट का समय दिया जायेगा। सीबीटी परीक्षा में उम्मीदवारों के हर गलत प्रश्न पर एक तिहाई अंक काटे जायेंगे। जानकारी के मुताबिक उम्मीदवार की कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी।

उम्मीदवारों से पेपर ए में मैथ्स विषय से 25 अंको के लिए सवाल पूछें जायेंगे, जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग विषय से 25 अंको के लिए सवाल पूछें जायेंगे, बेसिक साइंस और इंजीनियरिंग विषय से 40 अंको के लिए सवाल पूछें जायेंगे और जनरल अवेयरनेस और करेंट अफेयर्स विषय से 10 अंको के लिए सवाल पूछें जायेंगे। पेपर ए कुल 100 अंको की होगी जिसके के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय दिया जायेगा।

पेपर बी में उम्मीदवारों से कुल 75 सवाल पूछें जायेंगे। जिसके लिए उम्मीदवारों को एक घंटे का समय दिया जायेगा। पेपर ए क्वॉलिफाई करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत अंक चाहिए होंगे, ओबीसी वर्ग को 30 प्रतिशत अंक चाहिए होंगे, एसटी वर्ग को 30 प्रतिशत अंक चाहिए होंगे और वहीं एसटी वर्ग कम से कम 25 प्रतिशत अंक चाहिए होंगे।

जो उम्मीदवार दूसरे चरण की सीबीटी परीक्षा पास करेंगे उन उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा। इस बार रेलवे बोर्ड ने असिस्टेंट लोको पायलट के लिए 27795 पदों के लिए भर्तियां निकाली है वहीं टेक्नीशियन के लिए 36576 पदों पर भर्तियां निकाली है। आरआरबी एएलपी और टेक्नीशियन पद के लिए करोड़ों उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।

मेरा नाम अनिल कुमार है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए और पोस्ट ग्रेजुएशन किया है । मुझें ग्राउंड रिपोर्टिंग करना अच्छा लगता है और न्यूज़ लिखना भी बहुत पसंद है। मैं उम्मीद करता हूँ आप लोगो को मेरे द्वारा लिखी हुई न्यूज़ पसंद आएगी। आप लोगों को मेरे न्यूज़ से कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से मेरे से पूछ सकते हो।