आरपीएफ एसआई भर्ती 2018

हाल ही में आरपीएफ ने एक नोटिस जारी किया है। जिसमें रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने एसआई यानी कि सब इंस्पेक्टर के लिए परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। कुछ दिन पहले ही आरपीएफ ने ग्रुप ई के लिए परीक्षा की तिथि जारी कर दी थी। और आज आरपीएफ एसआई के सभी ग्रुप के लिए परीक्षा तिथियां जारी कर दी गई हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि आरपीएफ एसआई की परीक्षा 6 ग्रुप में होगी। ग्रुप ए, ग्रुप बी, ग्रुप सी, ग्रुप डी, ग्रुप ई और ग्रुप एफ। आरपीएफ एसआई भर्ती 2018 के लिए ग्रुप ई + ग्रुप एफ की परीक्षा साथ में होगी। और ग्रुप ए + ग्रुप बी की परीक्षा साथ में होगी। ग्रुप सी + ग्रुप डी की परीक्षा साथ में होगी। आरपीएफ ग्रुप ई + ग्रुप एफ की परीक्षा 19 दिसंबर को आयोजित कराएगा। और ग्रुप ए + ग्रुप बी की परीक्षा 05 जनवरी 2019 से 06 जनवरी 2019 तक आयोजित कराएगा। ग्रुप सी + ग्रुप डी की परीक्षा 09 जनवरी 2019 से 19 जनवरी 2019 तक आयोजित कराएगा।

साथ ही उम्मीदवार को ये भी बता दें कि एसआई परीक्षा के लिए आरपीएफ कॉल लेटर हर परीक्षा से 10 दिन पहले जारी करेगा। जैसे कि अगर परीक्षा 09 जनवरी 2019 को आयोजित होने वाली है तो परीक्षा के लिए आरपीएफ एसआई एडमिट कार्ड 30 दिसंबर 2018 को जारी कर दिए जाएंगे। आरपीएफ ने सबसे पहले दो बडी़ अधिसूचना 01/2018 और 02/2018 जारी की थी। जिसमें 9739 पदों पर भर्तियों के लिए उम्मीदवारों को आंनत्रित किया। आरपीएफ ने साफ बताया कि इन पदों पर भर्ती एक सीबीटी परीक्षा के आधार पर होगी। और जो उम्मीदवार आवेदन को सही से भरेंगे वे ही सीबीटी में शामिल हो पाएंगे। परीक्षा के आधार पर बनी मेरिट लिस्ट के आधार पर ही उम्मीदवार का चयन आगे की आरपीएफ एसआई पद की भर्ती प्रक्रिया के लिए होगा। इसके अलावा किसी और तरीके से उम्मीदवार का चयन नहीं होगा।

रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) की भर्ती में 50% पद महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। आरपीएफ भर्ती 2018 के लिए आवेदन प्रक्रिया 01 जून 2018 से शुरू हुई और 30 जून 2019 तक चली। रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने पहले ही सीबीटी में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के रोल नंबर जारी कर दिए हैं। जिन उम्मीदवारों ने आवेदन पत्र को सही तरीके से भरा होगा। उनके रोल नंबर जारी कर दिए गए हैं। उम्मीदवार को रेलवे सुरक्षा बल में एसआई पद के लिए 3 चरणों की चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा।

उम्मीदवार को सबसे पहले लिखित परीक्षा फिर शारीरिक क्षमता परीक्षण (पीईटी) और उसके बाद शारीरिक मापन परीक्षण (पीएमटी) से गुजरना होगा। आरपीएफ एसआई और कांस्टेबल का परीक्षा पैटर्न एक ही है। उम्मीदवार से सीबीटी परीक्षा में कुल 120 प्रश्न पूछे जाएंगे। ये 120 प्रश्न 120 अंक के होंगे। इन प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को कुल 90 मिनट का समय दिया जाएगा। उम्मीदवार से आरपीएफ एसआई परीक्षा में सामान्य जागरूकता, सामान्य इंटेलिजेंस और रीजनिंग, अंकगणित से प्रश्न पूछे जाएंगे। उम्मीदवार से सामान्य जागरूकता से कुल 50 अंक का, सामान्य इंटेलिजेंस और रीजनिंग से कुल 35 अंक का और अंकगणित से कुल 35 अंक का पूछा जाएगा। इस तरह उम्मीदवार को आरपीएफ एसआई में कुल 120 नंबर के लिए परीक्षा को हल करना है।

शारीरिक मापन परीक्षण में सब-इंस्पेक्टर (पुरुष) उम्मीदवार को 1600 मीटर की दौड़, 06 मिनट 30 सेकंड्स में पूरी करना होगी। और 12 फ़ीट की लॉन्ग जम्प, 3 फ़ीट 9 इंच की हाई जम्प करनी होगी। और सब-इंस्पेक्टर (महिला) उम्मीदवारों को 800 मीटर की दौड़ को 4 मिनट में पूरी करनी होगी। और 9 फ़ीट की लॉन्ग जम्प और 3 फ़ीट की हाई जम्प करनी होगी।

नमस्कार, मैं मोना दीक्षित हूं। मैं अगलासेम में एक हिंदी कंटेंट राइटर के पद पर काम करती हूं। मैंने पत्रकारिता में मास्टर किया है। मैं शिक्षा से जुडी़ खबरों पर न्यूज और आर्टिकल लिखती हूं। काफी सारी रिसर्च करने के बाद मैं आपके लिए शिक्षा से जुडी़ खबरें ले कर आती हूं। अगर आपको शिक्षा से जुडी़ कोई जानकारी चाहिए तो आप मुझसे पूछ सकते हैं।