आरपीएफ एसआई आंसर की

रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) एसआई परीक्षा की आंसर की जारी कर दी गई है। उम्मीदवार आरपीएफ सब इंस्पेक्टर परीक्षा की आंसर की आरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवार आधिकारिक आरपीएफ एसआई उत्तर कुंजी  si2.rpfonlinereg.org वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। आरपीएफ एसआई की आधिकारिक उत्तर कुंजी डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को कुछ नियमों का पालन करना है। सबसे पहले उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर पूरा डालना है और रोल नंबर के बीच कोई रिक्त स्थान नहीं होना चाहिए।

आरपीएफ एसआई आंसर की डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। आधिकारिक वेबसाइट पर उम्मीदवारों व्यू आंसर शीट का लिंक दिखाई देगा। उम्मीदवारों को उस लिंक पर क्लिक करना है। लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों के सामने ग्रुप ए, ग्रुप बी, ग्रुप सी और ग्रुप डी की आंसर की के ऑप्शन दिखाई देगें। उम्मीदवारों को जिस ग्रुप की आंसर की चाहिए उस ग्रुप के ऑप्शन पर क्लिक करना है। आंसर की डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को पूछी गई जानकारी को सही से और पूरा भरना है।

सबसे पहले उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर, जन्म तिथि, परीक्षा की तारीख, बैच को सेलेक्ट करना है और नीचे दिए गए कैप्चा को डालना है। उम्मीदवारों को सभी जानकारी सही से और पूरी भरनी है। सभी जानकारी डालने के बाद उम्मीदवारों को सबमिट बटन दबाना है। सबमिट बटन दबाने के कुछ समय बाद उम्मीदवारों के सामने आरपीएफ एसआई आंसर की आ जाएगी। आपको बता दें कि आरपीएफ एसआई की परीक्षा 19 दिसंबर 2018 से शुरु हुई । यह परीक्षा ग्रुप के अनुसार आयोजित की गई। ग्रुप ई और ग्रुप एफ की परीक्षा 19 दिसंबर 2018 को आयोजित की गई। वहीं ग्रुप ए और ग्रुप बी की परीक्षा 5 जनवरी 2019 से 6 जनवरी 2019 तक आयोजित की गई। आखिर में ग्रुप सी और ग्रुप डी की परीक्षा 9 जनवरी 2019 से 13 जनवरी 2019 तक आयोजित की गई।

आरपीएफ एसआई आंसर की से उम्मीदवार यह अंदाजा लगा पाएंगे कि उनके कितने उत्तर सही हैं और कितने गलत है। जो उम्मीदवार आरपीएफ एसआई की परीक्षा में पास हो जाएंगे। उन उम्मीदवारों को आरपीएफ शारीरिक क्षमता परीक्षण (पी.ई.टी) और शारीरिक मापन परीक्षण (पी.एम.टी) चरण के लिए बुलाया जाएगा। आरपीएफ शारीरिक मापन परीक्षण (पी.एम.टी) में उम्मीदवारों की शारीरिक क्षमता को देखा जाएगा। इसमें महिला उम्मीदवारों और पुरुष उम्मीदवारों के लिए अलग अलग मापदंड रखे गए हैं। पुरुष उम्मीदवारों को 1600 मीटर की दौड़ 6 मिनट 30 सेकेंड में पूरी करनी है। वहीं महिला उम्मीदवारों को 800 मीटर की दौड़ 4 मिनट में पूरी करनी है।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।