आरपीएफ एसआई और कांस्टेबल की 09 तारीख वाली परीक्षा 16 जनवरी को होगी2019-01-12 11-40-59

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के लिए 09 तारीख 2019 होने वाली परीक्षा को रद्द कर दिया गया था। लेकिन अब रेलवे सुरक्षा बल 09 जनवरी 2019 तारीख को होने वाली कांस्टेबल और एसआई की परीक्षा का आयोजन 16 जनवरी 2019 को करने जा रहा है। बता दें कि आरपीएफ ने यह सूचना एसएमएस और ऑफिशियल वेबसाइट के द्वारा दी है। रेलवे सुरक्षा बल ने 16 जनवरी को होने वाली कांस्टेबल और एसआई ग्रुप सी, डी की पुनःपरीक्षा एडमिट कार्ड जारी कर दिया है।

रेलवे प्रोक्टशन फोर्स भर्ती के लिए एडमिट कार्ड सीबीटी परीक्षा से 10 दिन पहले जारी किया जाता है। 09 जनवरी को होने वाली सीबीटी परीक्षा का एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया गया था लेकिन अंतिम पल पर ही परीक्षा को टाल दिया गया था। अब जब परीक्षा दोबारा से 16 जनवरी को आयोजित की जा रही है तो इस के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए गया है।

उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले कांस्टेबल या एसआई वाली आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक साइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को कॉल लेटर वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने नया पेज खुल जायेगा। फिर उम्मीदवारों को ग्रुप का चयन करना होगा। ग्रुप वाले लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने लॉगिन पेज खुल जायेगा। फिर उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ डाल कर लॉगिन करना होगा। लॉगिन करते ही उम्मीदवारों के सामने परीक्षा की तारीख और एडमिट कार्ड आ जायेगा।

बता दें कि आरपीएफ ने कांस्टेबल के लिए 8,619 पदों पर भर्तियां निकाली है वहीं एसआई के लिए 1,120 पदों पर भर्तियां निकाली है। इस बार आरपीएफ ने कुल 9,739 पदों पर भर्तियां निकाली है। आरपीएफ भर्ती 2018 के लिए लाखों उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। आरपीएफ भर्ती 2018 के लिए आवेदन प्रक्रिया 01 जून से शुरू हुई और 30 जून 2018 तक चली। कांस्टेबल और एसआई पदों के लिए आवेदन फीस 500/- रुपये रखी गई थी। देशभर के सभी जोनल रेलवे के 9,739 पदों के लिए देशभर में परीक्षा कराई जा रही है।

गौरतलब है कि आरपीएफ की सीबीटी परीक्षा में उम्मीदवारों से 120 प्रश्न पूछें जायेंगे जिसमें हर एक सही प्रश्न के लिए उम्मीदवारों को एक अंक दिया जायेगा। सीबीटी परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को कुल 90 मिनट का समय दिया जायेगा। आपको बता दें कि आरपीएफ भर्ती के लिए उम्मीदवारों को एक लिखित परीक्षा, शारीरिक क्षमता परीक्षण (पीईटी) और शारीरिक मापन परीक्षण (पीएमटी) परीक्षा से गुजरना है।उम्मीदवारों को आरपीएफ कांस्टेबल और एसआई पद के लिए 21,700/- रुपये प्रति महीना शुरूआती वेतन दिया जायेगा। परीक्षा समाप्त होने के कुछ दिन बाद सीबीटी परीक्षा के रिजल्ट भी घोषित कर दिए जायेंगे। उम्मीदवार को रिजल्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

मेरा नाम अनिल कुमार है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए और पोस्ट ग्रेजुएशन किया है । मुझें ग्राउंड रिपोर्टिंग करना अच्छा लगता है और न्यूज़ लिखना भी बहुत पसंद है। मैं उम्मीद करता हूँ आप लोगो को मेरे द्वारा लिखी हुई न्यूज़ पसंद आएगी। आप लोगों को मेरे न्यूज़ से कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से मेरे से पूछ सकते हो।