आरपीएफ एसआई और कांस्टेबल की सीबीटी परीक्षा रद्द

आरपीएफ एसआई और कांस्टेबल पद के लिए 09 जनवरी 2019 को होने वाली सीबीटी परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। बता दें कि आरपीएफ ग्रुप सी और डी की एसआई सीबीटी परीक्षा को रद्द कर दिया गया है वहीं कांस्टेबल की भी सी और डी ग्रुप की परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। रेलवे सुरक्षा बल बोर्ड ने परीक्षा की तारीख को लेकर अभी कोई ऐलान नहीं किया है। बताया जा रहा है कि आरपीएफ जल्द ही कांस्टेबल और एसआई की सीबीटी परीक्षा के लिए नई तारीख जारी कर सकता है। जानकारी के मुताबिक केवल 09 जनवरी 2019 को होने वाली परीक्षा को रद्द किया गया है।

बता दें कि कांस्टेबल और एसआई की सीबीटी परीक्षा ग्रुप अनुसार होनी है। एसआई की सीबीटी परीक्षा ई और एफ ग्रुप की 19 दिसंबर 2018 को समाप्त हो चुकी है वहीं ग्रुप ए और बी की परीक्षा भी 05 जनवरी से 06 जनवरी के बीच समाप्त हो चुकी है। बस अब ग्रुप सी और डी परीक्षा का आयोजन 09 जनवरी से 13 जनवरी के बीच होना है। अगर हम आरपीएफ कांस्टेबल परीक्षा की बात करे तो उसकी भी ग्रुप ई की परीक्षा समाप्त हो चुकी है। वहीं ग्रुप ए, बी और एफ की परीक्षा का आयोजन 17 जनवरी से 25 जनवरी 2019 के बीच होना है और ग्रुप सी और डी की परीक्षा का आयोजन भी 02 जनवरी से 19 जनवरी 2019 के बीच होना है।

गौरतलब है कि इस साल रेलवे सुरक्षा बल बोर्ड ने कांस्टेबल और एसआई के लिए 9,739 पदों पर भर्तियां निकाली थी। जिसमें एसआई के लिए 1,120 पद है वहीं कांस्टेबल के लिए 8619 पद है। आरपीएफ भर्ती 2018 के लिए आवेदन प्रक्रिया 01 जून से 30 जून 2018 तक चली। कांस्टेबल और एसआई पदों के लिए आवेदन फीस 500/- रुपये रखी गई थी। आरपीएफ भर्ती 2018 के लिए इस साल लाखों उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। आरपीएफ भर्ती के लिए उम्मीदवारों को एक लिखित परीक्षा, शारीरिक क्षमता परीक्षण (पीईटी) और शारीरिक मापन परीक्षण (पीएमटी) परीक्षा से गुजरना है।

आरपीएफ कांस्टेबल और एसआई पद के लिए उम्मीदवारों को 21,700/- रुपये प्रति महीना शुरूआती वेतन दिया जायेगा। कांस्टेबल पद के लिए उम्मीदवार कम से कम दसवीं या बाहरवीं कक्षा पास होना चाहिए वहीं एसआई पद के लिए उम्मीदवार कम से कम स्नातक होना चाहिए। बता दें कि आरपीएफ भर्ती की सीबीटी परीक्षा में उम्मीदवारों से कुल 120 प्रश्न पूछे जायेंगे। हर एक प्रश्न के लिए उम्मीदवारों को एक अंक दिया जायेगा। सीबीटी परीक्षा में पूछे गए सारे प्रश्न बहु-विकल्पीय होंगे। जिसके के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय दिया जायेगा। हर एक गलत प्रश्न पर उम्मीदवारों की एक तिहाई नेगेटिव मार्किंग की जाएगी।

नाम अनिल कुमार है काम लिखना पसंद है ऐसे तो हम रहने वाले गोरखपुर (यूपी )के है लेकिन शुरू से दिल्ली को ही अपना निवास स्थान मान लिया है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए हिंदी (ऑनर्स) किया है और हिंदी जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएशन भी दिल्ली यूनिवर्सिटी से किया है। मैंने नेटवर्क 18 और बोलता हिंदुस्तान वेब पोर्टल में इंटरशिप की है। इसके अलावा मैंने नवभारत टाइम्स और नवोदय टाइम्स में सोशल वर्क भी किया है। मेरी एनबीटी में करीब 50 से ज्यादा न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है वहीं नवोदय टाइम्स में करीब 25 न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है। मुझें 2017 में एनबीटी ने सिटीजन रिपोर्टर ऑफ वीक भी बनाया है। आप मेरे ईमेल आईडी [email protected] के माध्यम से सम्पर्क कर सकते हैं।