आरपीएफ भर्ती 2018

रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) की अभी कुछ दिन पहले सीबीटी परीक्षा की तारीख जारी हुई है। आरपीएफ भर्ती 2018 की पहले चरण की सीबीटी परीक्षा 19 दिसंबर 2018 को आयोजित की जाएगी। और आज यानी की 15 नवंबर 2018 को उम्मीदवारों के रोल नंबर जारी किए जाएंगे। आपको बता दें कि उम्मीदवारों के रोल नंबर उम्मीदवारों की ई-मेल आईडी पर भेजे जाएंगे। आवेदन करते समय उम्मीदवारों ने जो ई-मेल आईडी भरी होगी। उसी ई-मेल आईडी पर रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा रोल नंबर भेजे जाएंगे। जब रेलवे सुरक्षा बल की होने वाली सीबीटी परीक्षा की तारीख की घोषणा हुई थी। उस नोटिस में रोल नंबर जारी होने की तारीख 16 नवंबर 2018 बताई गई थी। लेकिन अब उम्मीदवारों के रोल नंबर 1 दिन पहले यानी की 15 नवंबर 2018 को ई-मेल आईडी पर भेज दिए जाएंगे।

उम्मीदवारों को बता दें कि ई-मेल आईडी पर रोल नंबर के अलावा और भी जरुरी जानकारी भेजी जाएंगी। जैसे कि सीबीटी परीक्षा तारीख, टेस्ट सेंटर, परीक्षा समय से जुड़ी डिटेल जानकारी उम्मीदवारों को ई-मेल आईडी पर भेजी जाएगी। सब – ईस्पेक्टर और कांस्टेबल पद के लिए केंद्रीय भर्ती समिति योग्य उम्मीदवारों के आज रोल नंबर आवंटित करेगा। योग्य उम्मीदवार वहीं होंगे जिन उम्मीदवारों ने आवेदन प्रक्रिया सही से पूरी की होगी। उम्मीदवारों को बता दें कि उनके रोल नंबर 15 नवंबर 2018 को योग्य उम्मीदवारों की ई-मेल आईडी पर भेज जाएंगे। उम्मीदवार रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से होने वाली सीबीटी परीक्षा की अधिक जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

रेलवे ग्रुप डी एडमिट कार्ड जारी होने पर उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि की जानकारी डालनी होती है। अनुमान लगाया जा रहा है कि जब आरपीएफ की परीक्षा के लिए एडमिट जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों को उस समय अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए ई-मेल आईडी पर भेजे गए रोल नंबर की जरुरत पड़ सकती है। शायद तभी रेलवे भर्ती बोर्ड आरपीएफ की सीबीटी परीक्षा के लिए रोल नंबर उम्मीदवारों को भेज रहा है। लेकिन इस बात का अभी र्सिफ अनुमान लगाया जा रहा है।

रेलवे भर्ती बोर्ड परीक्षा से कुछ दिन पहले उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी करेगा। आपको बता दें कि परीक्षा ग्रुप के अनुसार आयोजित की जाएगी। और यह परीक्षा कुल 6 ग्रुप में आयोजित की जाएगी। सबसे पहले ग्रुप – ई की सीबीटी परीक्षा 19 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। आपको बता दें कि ग्रुप – ई की होने वाली सीबीटी परीक्षा के उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड 9 दिसंबर 2018 को जारी किए जाएंगे। रेलवे सुरक्षा बल के एडमिट कार्ड उम्मीदवारों को रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड करना होगा। उम्मीदवारों के लिए यह जानने वाली खबर है कि एडमिट कार्ड ई-मेल आईडी पर नहीं भेजे जाएंगे। र्सिफ आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ही डाउनलोड कर सकेंगे।

आरपीएफ के लिए आवेदन रेलवे भर्ती बोर्ड ने 1 जून 2018 से शुरु किए। और उम्मीदवारों के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 जून 2018 रखी गई। सीबीटी परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी गई है। उम्मीदवारों को बता दें कि सब – ईस्पेक्टर और कांस्टेबल पद की सीबीटी परीक्षा 19 दिसंबर 2018 से आयोजित की जाएगी। अभी र्सिफ ग्रुप – ई की सीबीटी परीक्षा की जानकारी जारी की गई है। सभी ग्रुप की परीक्षा होने के बाद रेलवे भर्ती बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा परिणाम जारी करेगा।

रेलवे भर्ती बोर्ड ने कुल 9,739 पदों पर भर्ती निकाली है। जिसके लिए अब सीबीटी परीक्षा आयोजित की जाएगी। रेलवे सुरक्षा बल की होने वाली सीबीटी परीक्षा के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड ने परीक्षा पैटर्न भी जारी किया है। जिसके अनुसार उम्मीदवारों को अपनी सीबीटी परीक्षा की तैयारी करनी है। आपको बता दें कि सीबीटी परीक्षा कुल 120 अंक की होगी। जिसमें कुल 120 प्रश्न आएंगे। सभी प्रश्न आब्जेक्टिव टाइप के होंगे। उम्मीदवारों को सीबीटी परीक्षा पूरी करने के लिए कुल 90 मिनट का समय दिया जाएगा।

उम्मीदवारों को एक बात का खास ध्यान रखना होगा कि परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी। हर गलत उत्तर होने पर 1/3 अंक काटे जाएंगे। सीबीटी परीक्षा में सामान्य जागरुकता, सामान्य इंटेलिजेंस और रिजनिंग, अंकगणित से जुड़े विषयों से प्रश्न पूंछे जाएंगे। सामान्य जागरुकता विषय कुल 50 अंक का आएगा।सामान्य इंटेलिजेंस और रिजनिंग विषय कुल 35 अंक का आएगा। और अंकगणित विषय कुल 35 अंक का आएगा। इसी पैटर्न के अनुसार उम्मीदवारों को अपनी सीबीटी परीक्षा की तैयारी करनी होगी।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।