आरपीएफ भर्ती 2018

भारतीय रेलवे ने 1 जून 2018 से रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु की थी। जिसके लिए पहले चरण की भर्ती प्रक्रिया की तारीख जारी कर दी गई है। आपको बता दें कि पहले चरण की भर्ती प्रक्रिया कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगी। यह परीक्षा 19 दिसंबर 2018 से शुरु होंगी। सीबीटी परीक्षा ग्रुप के अनुसार आयोजित की जाएगी। कुल 6 ग्रुप में सीबीटी की परीक्षा करवाई जाएगी। यह परीक्षा कांस्टेबल पद और सब – इंस्पेक्टर पद के लिए आयोजित की जाएगी।

सब – इंस्पेक्टर के लिए केंद्रीय भर्ती समिति ने और कांस्टेबल के लिए केंद्रीय भर्ती समिति ने योग्य उम्मीदवारों के रोल नंबर आवंटित कर दिए हैं। उम्मीदवारों को अपने रोल नंबर 16 नवंबर 2018 को ई-मेल के द्वारा मिल जाएंगे। इसके बाद सीबीटी परीक्षा की पूरी जानकारी उम्मीदवार रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकेंगे। रेलवे सुरक्षा बल के पदों के लिए होनी वाली सीबीटी परीक्षा से जुड़ी अधिक जानकारी उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त होगी।

रेलवे सुरक्षा बल के पदों के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा की जानकारी उम्मीदवारों को ई-मेल के द्वारा दी जाएगी। सीबीटी परीक्षा की तारीख, टेस्ट सेंटर, परीक्षा समय से जुड़ी सारी जरुरी जानकारी उम्मीदवारों को अपने ई-मेल आईडी पर मिल जाएगी। सीबीटी की परीक्षा 6 ग्रुप में आयोजित की जाएगी। सबसे पहले ग्रुप – ई की सीबीटी परीक्षा आयोजित की जाएगी। ग्रुप – ई की सीबीटी परीक्षा 19 दिसंबर 2018 को आयोजित की जाएगी। सीबीटी परीक्षा के लिए उम्मीदवार 9 दिसंबर 2018 से अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। प्रवेश पत्र में उम्मीदवारों को परीक्षा से जुड़ी जरुरी जानकारी मिलेगी।

उम्मीदवारों को यह खबर सुनकर खुशी मिलेगी कि सीबीटी परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र उनके जिले से 200 किलोमीटर की दूरी के अंदर ही होगें। जिससे की उम्मीदवारों को सीबीटी परीक्षा के लिए ज्यादा ट्रेवल न करना पड़े। बाकी ग्रुप की होने वाली सीबीटी परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र परीक्षा से 10 दिन पहले जारी कर दिए जाएंगे। जिससे की उम्मीदवारों को समय से परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त हो जाए।

आरपीएफ भर्ती 2018 के लिए 01 जून 2018 से आवेदन शुरू हुए। और आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून 2018 रखी गई। अभी आरपीएफ भर्ती 2018 के लिए र्सिफ ग्रुप ई के प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि जारी हुई है। बाकी के ग्रुप के प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि की घोषणा नहीं हुई है। लेकिन एक नोटिस जारी करके ये बता दिया गया है कि परीक्षा कब होगी। अधिसूचना जारी होने के बाद अनुमान लगाया गया कि परीक्षा सितम्बर/अक्टूबर 2018 में हो सकती है। लेकिन अब परीक्षा तिथि की घोषणा कर दी गई है।

आरपीएफ पद के उम्मीदवारों के लिए होने वाली सीबीटी परीक्षा का परीक्षा पैटर्न भी जारी किया है। परीक्षा पैटर्न के अनुसार तैयारी करने से उम्मीदवारों को परीक्षा देने में आसानी होगी। सीबीटी परीक्षा कुल 120 अंक की होगी। इस परीक्षा में उम्मीदवारों को 120 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। सीबीटी परीक्षा में सारे प्रश्न आब्जेक्टिव टाइप आएंगे। जिसके लिए उम्मीदवारों को कुल 90 मिनट का समय दिया जाएगा। उम्मीदवारों को निर्धारित समय में ही सारे प्रश्नों को हल करना होगा।

सीबीटी परीक्षा में सामान्य जागरुक्ता से जुड़े सवाल आएंगे। जो अधिकतम 50 अंक के होंगे। इसके बाद सामान्य इंटेलिजेंस और रीजनिंग से सवाल अधिकतम 35 अंक के आएंगे। आखिरी में अंकगणित विषय से भी कुल 35 अंक के पूंछे जाएंगे। जो उम्मीदवार सीबीटी परीक्षा में पास हो जाएगा। उस उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। दूसरा चरण शारीरिक क्षमता परीक्षण का होगा। इसके बाद तीसरा चरण भी होगा। तीसरे चरण के लिए वही उम्मीदवार योग्य होंगे जो दूसरे चरण में सफल होंगे। तीसरा चरण शारीरिक मापन परीक्षण को होगा। हर चरण के बाद रेलवे भर्ती बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम जारी करेंगा।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।