रेलवे सुरक्षा बल ने किये सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल के रोल नंबर जारी

रेलवे सुरक्षा बल ने सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल परीक्षा के लिए रोल नंबर जारी कर दिए है। सब इंस्पेक्टर के 1120 और कांस्टेबल के 8619 पदों के लिए परीक्षा 19 दिसंबर 2018 को आयोजित की जाएगी। इस साल आरपीएफ ने कुल 9739 पदों पर भर्तियां निकाली है। जानकारी के मुताबिक आरपीएफ परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को ईमेल के माध्यम से रोल नंबर भेजे गए है। आरपीएफ के लिए परीक्षा देश भर के 6 जोनों के लिए आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार को आरपीएफ परीक्षा के लिए एक जोन चुनने का ऑप्शन दिया गया है। बता दें कि जो उम्मीदवारों ने आरपीएफ भर्ती 2018 के लिए आवेदन करते समय ईमेल आईडी डाली थी। उम्मीदवार को उसी ईमेल आईडी पर आरपीएफ परीक्षा का रोल नंबर भेजा गया है।

गौरतलब है कि सबसे पहले ग्रुप-ई (नार्थ फ्रंटियर रेलवे) की 19 दिसंबर 2018 को परीक्षा आयोजित की जाएगी।इस परीक्षा के बाद ग्रुप एफ, ग्रुप ए, बी,सी और ग्रुप डी की परीक्षा आयोजित की जाएगी। आरपीएफ ने इस सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल परीक्षा के लिए रोल नंबर जारी कर दिए है। रेलवे सुरक्षा बल के द्वारा परीक्षा केंद्र उम्मीदवारों उनके घर से लगभग 200 किलोमीटर के अंदर दिए जायेंगे। रेलवे सुरक्षा बल इन सभी परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड लगभग 09 दिसंबर 2018 तक जारी कर देगा।

रेलवे सुरक्षा बल परीक्षा ऑनलाइन (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) आयोजित करेगा। जानकारी के मुताबिक इस परीक्षा का आयोजन ईस्ट कोस्ट रेलवे कर रही है। आरपीएफ ने सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल के लिए देश भर में छह जोन बनाये है। बताया जा रहा है कि हर परीक्षा केंद्र पर वीडियोग्राफी से निगरानी की जाएगी। इस निगरानी का मकसद है उम्मीदवारों को नकल करने से रोकना।

आरपीएफ भर्ती 2018 के लिए आयु सीमा 18 साल से 25 साल के बीच रखी गई है।वहीं शैक्षिक योग्यता की बात करें तो सब इंस्पेक्टर पद के लिए स्नातक है और कांस्टेबल पद के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं या 12वीं कक्षा पास। आरपीएफ भर्ती 2018 में शारीरिक योग्यता,  पुरुषों की ऊंचाई 165 सेमी होनी चाहिए। और महिलाओं की ऊंचाई 157 सेमी होनी चाहिए। छाती की बात करें तो,  पुरुषों छाती 80 सेमी होनी चाहिए।

सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल की परीक्षा में उम्मीदवारों से 120 प्रश्न पूछें जायेंगे। सभी प्रश्न के लिए उम्मीदवार को 120 नंबर दिए जायेंगे। यह सारे प्रश्न बहु-विकल्पीय होंगे। इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय दिया जायेगा। अगर उम्मीदवार परीक्षा में तीन गलत उत्तर देता है तो उसके एक नंबर काट लिया जायेगा। सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल की परीक्षा सामान्य जागरूकता, सामान्य इंटेलिजेंस/ रीजनिंग और अंकगणित विषय पर आधारित होगी। परीक्षा में सामान्य जागरूकता से 50 अंको पर प्रश्न पूछें जायेंगे। सामान्य इंटेलिजेंस/ रीजनिंग पर 35 अंको पर प्रश्न पूछें जायेंगे। अंकगणित से 35 अंको पर प्रश्न पूछें जायेंगे।

शारीरिक मापन परीक्षण के लिए 800 मीटर दौड़ आरपीएफ द्वारा आयोजित की जाएगी जो उम्मीदवारों को 3 मिनट 40 सेकंड में पूरी करनी होगी। लम्बी कूद 09 कूट की होगी और ऊंची कूट 03 कूद की आयोजित की जाएगी।आरपीएफ भर्ती में कांस्टेबल के पद के लिए सबसे ज्यादा 59 लाख 08 हजार 881 ऑनलाइन आवेदन मिले है। उम्मीदवारों को बता दें कि इस साल की आरपीएफ की ये बम्पर भर्ती है।

नाम अनिल कुमार है काम लिखना पसंद है ऐसे तो हम रहने वाले गोरखपुर (यूपी )के है लेकिन शुरू से दिल्ली को ही अपना निवास स्थान मान लिया है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए हिंदी (ऑनर्स) किया है और हिंदी जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएशन भी दिल्ली यूनिवर्सिटी से किया है। मैंने नेटवर्क 18 और बोलता हिंदुस्तान वेब पोर्टल में इंटरशिप की है। इसके अलावा मैंने नवभारत टाइम्स और नवोदय टाइम्स में सोशल वर्क भी किया है। मेरी एनबीटी में करीब 50 से ज्यादा न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है वहीं नवोदय टाइम्स में करीब 25 न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है। मुझें 2017 में एनबीटी ने सिटीजन रिपोर्टर ऑफ वीक भी बनाया है। आप मेरे ईमेल आईडी [email protected] के माध्यम से सम्पर्क कर सकते हैं।