राजस्थान बोर्ड 12वीं के सप्लीमेंट्री रिजल्ट 2018 जारी हो चुका है। आपको बता दें कि आरबीएसई 12 वीं सप्लीमेंट्री परिणाम 2018 घोषित हो चुका है। छात्र अपने रिजल्ट आरबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते है। रिजल्ट देखने के लिए छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां सप्लीमेंट्री रिजल्ट के अॉप्शन पर क्लिक करें। फिर छात्र अपना रोल नंबर और अन्य जानकारी भरें। उसके बाद आपका रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा। अपने परिणाम को अच्छे से देखें। आगे के इस्तेमाल के लिए प्रिंटआउट निकाल लें। छात्र अपना रिज्लट अगलासेम की वेबसाइट पर भी देख सकते है। वहां से भी आप सप्लीमेंट्री रिजल्ट का लिंक प्राप्त कर सकते है।

आरबीएसई सप्लीमेंट्री रिजल्ट 2018 का इंतजार छात्रों को काफी समय से था। पहले रिजल्ट 20 सितंबर 2018 को घोषित होने थे। जिसका इंतजार छ्रत्रों ने पूरे दिन किया। लेकिन छात्रों के हाथ र्सिफ इंतजार ही लगा। उसके बाद भी रिजल्ट को लेकर आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की गई थी। जिसके कारण छात्रों को थोड़ी मायूसी का सामना करना पड़ा। लेकिन यह मायूसी ज्यादा देर तक नहीं रही। आरबीएसई ने आधी रात को 12वीं का परिणाम जारी कर दिया। यह परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गया है। आधी रात को छात्रों का इंतजार करना सफल रहा।

राजस्थान के प्रवक्ता की तरफ से एक बयान भी जारी किया था। जिसमें उन्होंने रिजल्ट घोषित होने का संकेत दिया था। रिजल्ट घोषित होते ही आधिकारिक वेबसाइट पर भारी ट्रेफिक हो सकता है। रिजल्ट को किस और की वेबसाइट पर जारी करने की खबर आई थी। लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर ही जारी किए गए है। ताकी छात्रों को कोई परेशानी न हो। वैसे भी छात्र बहुत इंतजार कर चुके थे। लेकिन अब छात्रों को राहत मिल गई है। सभी छात्रों ने अपना रिजल्ट देख लिया होगा।

रिजल्ट न घोषित होने की वजह से छात्र परेशान थे। 10वीं और 12वीं के छात्र अपनी आगे की पढ़ाई के बारे में नहीं सोच पा रहे थे। 10वीं और 12वीं का रिजल्ट बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। 12वीं के छात्रों ने राहत की सांस ली है। अब 12वीं के छात्र  कॉलेज में दाखिला ले सकते है। आरबीएसई सप्लीमेंट्री रिजल्ट के बाद सभी छात्र अपने भविष्य के बारे में सोच सकते है। जो पढ़ना चाहे वो विषय पढ़ सकते है। लेकिन लगता है 10वीं के छात्रों को थोड़ा और इंतजार करना होगा।

20 सितंबर 2018 को पूरे दिन छात्रों ने परिणाम का इंतजार किया। लेकिन र्सिफ 12वीं के छात्रों का इंतजार आधी रात को खत्म हुआ। 10वीं के छात्रों का इंतजार अभी खत्म नहीं हुआ है। आधिकारिक वेबसाइट पर ट्रेफिक न हो इसलिए हो सकता है र्सिफ 12वीं के रिजल्ट घोषित किए है। 12वीं के रिजल्ट के बाद लगता है 10वीं का रिजल्ट भी जल्द आ सकता है। लेकिन कोई आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं हुई है। अभी छात्र र्सिफ इंतजार कर सकते है।

आरबीएसई ने 10वीं के परिणाम 11 जून 2018 को घोषित किए थे। जिसमें 80.13% छात्र पास हुए थे। वहीं 12वीं के परिणाम 23 मई 2108 और 1 जून 2018 को घोषित किए थे। जिसमें कॉमर्स में 91% छात्र सफल हुए है। साइंस में 86.6% छात्र सफल हुए है। वहीं आटर्स में 88.92% छात्र पास हुए है। आरबीएसई सप्लीमेंट्री रिजल्ट 2018 की बाकी की एपडेट आपको बता दी जाएगी। समय समय से आधिकारिक वेबसाइट से जुड़े रहें।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।