राजस्थान पीटीईटी 2019

राजस्थान प्री टीचर एग्जाम टेस्ट के लिए आवेदन 14 फरवरी 2019 से शुरु होने वाले हैं। उम्मीदवार ptet2019.org वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। राजस्थान पीटीईटी 2019 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 18 मार्च 2019 है। इसके साथ ही उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान 15 मार्च 2019 तक कर सकेंगे। राजस्थान पीटीईटी 2019 की आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। आपको बता दें कि राजस्थान पीटीईटी 2019 परीक्षा 12 मई 2019 को आयोजित की जाएगी। इस साल से यह परीक्षा दुनगर कॉलेज, बीकानेर के द्वारा आयोजित की जाएगी। इससे पहले राजस्थान पीटीईटी परीक्षा महर्षि दयानन्द सरस्वती यूनिवर्सिटी, अजमेर के द्वारा आयोजित की जाती थी।

राजस्थान पीटीईटी की परीक्षा उन इच्छुक उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है जो शिक्षक बनना चाहते हैं। राजस्थान प्री टीचर एजुकेशन टेस्ट राज्य स्तर पर आयोजित किया जाता है। जो उम्मीदवार राजस्थान पीटीईटी 2019 के लिए आवेदन करेंगे उन उम्मीदवारों को तय किए गए नियमों के अनुसार ही आवेदन करना है। जो उम्मीदवार नियमों के अनुसार आवेदन करेंगे उनके आवेदन पत्र स्वीकार किए जाएंगे। राजस्थान पीटीईटी आवेदन पत्र भरने के साथ उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है। बिना आवेदन शुल्क भुगतान किए आवेदन प्रक्रिया को पूरा नहीं माना जाएगा। उम्मीदवार 15 मार्च 2019 तक आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकेंगे।

सभी उम्मीदवारों को 500/- रुपए के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। वहीं एसटी / एसटी उम्मीदवारों को 275/- रुपए के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। राजस्थान पीटीईटी 2019 के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवार पात्रता मापदंड से जुड़ी सभी जानकारी को ध्यान से पढ़ लें। उसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया में भाग लें। राजस्थान पीटीईटी 2019 के लिए वहीं उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे जिन उम्मीदवारों के ग्रेजुएशन में कम से कम 50% अंक प्राप्त किए हैं। और पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए भी उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे।

जो उम्मीदवार पात्रता मापदंड के अनुसार आवेदन प्रक्रिया में भाग लेंगे उन उम्मीदवारों को राजस्थान पीटीईटी 2019 परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। इससे पहले चयनित उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों को राजस्थान पीटीईटी एडमिट कार्ड 2019 में परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी। और उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा वाले दिन एडमिट कार्ड अवश्य अपने साथ लेकर जाना है। राजस्थान पीटीईटी 2019 परीक्षा में उम्मीदवारों को कुल 200 प्रश्नों को हल करना होगा। इस परीक्षा में चार भाग होंगे जिसमें हर भाग में से 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइम के आएंगे। उम्मीदवारों को हर प्रश्न के लिए चार ऑप्शन दिए जाएंगे जिसमें से उम्मीदवारों को सही ऑप्शन का चयन करना होगा। उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए कुल 3 घंटे का समय दिया जाएगा। राजस्थान पीटीईटी 2019 परीक्षा आयोजित होने के कुछ समय बाद रिजल्ट जारी किया जाएगा। उम्मीदवारों के द्वारा प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जिसके आधार पर उम्मीदवारों को राज्य के कॉलेज में एडमिशन दिया जाएगा।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।