रेलवे ने निकाली 452 पदों पर कहार की भर्ती

रेलवे ने कुल 798 पदों पर भर्ती निकाली है। आरपीएफ कांस्टेबल भर्ती 2018 के लिए कई अलग अलग पदों के लिए भर्ती निकाली गई है। जैसे कि कहार, सफाई वाला, धोबी, नाई, माली आदि। जिसमें से कहार (वाटर केरियर) पद के लिए कुल 452 पदों के लिए भर्ती निकाली गई है। आपको बता दें कि इन सभी पदों में से सबसे ज्यादा संख्या में भर्ती कहार पद के लिए निकाली गई है। उम्मीदवार इन पदों की आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन 1 जनवरी 2019 से शुरु हो गए हैं। इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन 30 जनवरी 2019 तक ही कर सकते हैं।

आवेदन करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को www.indianrailways.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद उम्मीदवारों के सामने आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुलेगा। उम्मीदवारों को होम पेज के नीचे लिंक फोर कांस्टेबल रिक्रूटमेंट 2018 दिखाई देगा। उस लिंक को क्लिक करने के बाद उम्मीदवार cpanc.rpfonlinereg.org पर पहुंच जाएंगे। इस पेज पर पहुंचने के बाद उम्मीदवारों को दाहिनी तरफ न्यू रजिस्ट्रेशन का अॉप्शन दिखाई देगा। आवेदन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले अपने आपको रजिस्ट्र करवाना है। रजिस्ट्रेशन करते समय उम्मीदवारों को सबसे पहले अपने ग्रुप का चयन करना है। ग्रुप का चयन करने के बाद उम्मीदवार सभी जानकारी को पूरा पढ़ लें और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करें।

रजिस्ट्रेशन करते समय उम्मीदवारों को अपना नाम, जन्म तिथि, लिंग, आधार कार्ड, माता – पिता का नाम, 10वीं का रोल नंबर और साल, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी की जानकारी को डालना है। सभी जानकारी डालने के बाद उम्मीदवार सबमिट बटन दबाएं। रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरना है। आवेदन पत्र में उम्मीदवारों को सारी जानकारी विस्तार से भरनी है। जैसे कि पद का नाम, एजुकेशन क्वालिफिकेशन, ट्रेड का चयन, आयु, बैंक अकाउंट की जानकारी आदि। सभी जानकारी को भरने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना है। बिना आवेदन शुल्क जमा किए आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं होगी।

जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करेंगे उन उम्मीदवारों को भर्ती प्रक्रिया के कई चरणों से गुजरना होगा। जो उम्मीदवार सही से आवेदन प्रक्रिया को पूरा करेंगे उन उम्मीदवारों को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद चयनित उम्मीदवारों को फिजिकल एलिजिबिलिटी टेस्ट (पी.ई.टी) और फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद उम्मीदवारों को चुने गए ट्रेड के अनुसार परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। जो उम्मीदवार ट्रेड टेस्ट में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भर्ती प्रक्रिया का आखिरी चरण है।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।