रेलवे ग्रेड III टेलर और मोची के लिए निकली भर्ती

आरपीएफ ने 798 पदों के लिर भर्तियां जारी की है। गौरतलब है कि यह भर्तियां कई अलग – अलग पदों के लिए जारी की गई हैं। कुल 798 पदों में से ग्रेड III के टेलर के लिए 20 पदों के लिए और ग्रेड III के मोची के लिए 22 पदों पर भर्तियां जारी की गई हैं। यह भर्तियां आरपीएफ कांस्टेबल भर्ती के तहत निकाली गई हैं। इस भर्ती में पुरुष और महिलाएं दोनों आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि इन भर्तियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदन की प्रक्रिया दिनांक 01 जनवरी 2019 से शुरू कर दी गई है। इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवार 30 जनवरी 2019 तक आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा। लॉगइन करते ही इंडियन रेलवे की वेबसाइट का होम पेज खुलेगा। होम पेज पर आरपीएफ कांस्टेबल (ऐंसीलरी) भर्ती 2018 की लिंक दी गई है। उस लिंक पर क्लिक करते ही आरपीएफ की होम पेज खुलती है। यहां से उम्मीदवार टेलर और मोची के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होता है। रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवारों को अपना नाम, जन्म तारीख, माता – पिता का नाम, आधार नंबर, राज्य, वर्ग, दसवीं कक्षा का रोल नंबर और साल, मोबाइल नंबर और ई – मेल आईडी दर्ज करना होगा। अब उम्मीदवारों को दर्ज किए गए नंबर पर भेजी गई ओटीपी डालनी होगी। ओटीपी डालने के बाद उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

बता दें कि आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक है। आवेदन शुल्क जमा नहीं करने पर आवेदन मान्य नहीं होगा। आवेदन शुल्क ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से भरे जा सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख दिनांक 1 फरवरी 2019 है। ऑफलाइन मध्यम से दिनांक 2 फरवरी 2019 तक आवेदन शुल्क जमा किए जा सकते हैं। सामान्य एवं अन्य पिछड़ी जाति के उम्मीदवारों के उम्मीदवारों को 500 रूपए आवेदन शुल्क देना होगा। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए 250 रूपए आवेदन शुल्क तय किया गया है।

गौरतलब है कि आरपीएफ द्वारा जारी की गई टेलर और मोची की भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का दसवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। इस भर्ती में आवेदन करने के लिए अधिकतम आयु 25 वर्ष तय की गई है। आरपीएफ कांस्टेबल भर्ती 2018 का एडमिट कार्ड परीक्षा से 10 दिन पहले जारी कर दिया जाएगा। इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन सीबीटी, पीईटी और पीएमटी और ट्रेड टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के माध्यम से किया जाएगा। बता दें कि सीबीटी परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 45 मिनट समय दिया जाएगा। इस परीक्षा में कुल 60 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक दिया जाएगा। इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग की जाएगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए उम्मीदवारों के 1/3 अंक काट लिए जाएंगे।

हेलो फ्रेंड्स, मैं सौम्या। मैंने मास कम्युनिकेशन से बैचलर्स किया है। मुझे लिखना पसंद है। अभी मैं एजुकेशन पर आर्टिकल्स और न्यूज़ लिखती हूं और उम्मीद करती हूं कि आपको मेरे लिखे हुए आर्टिकल्स पसंद आते होंगे। एजुकेशन के अलावा मुझे फैशन टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखना भी पसंद है। लिखने के अलावा मुझे पेंटिंग करना और क्राफ्ट्स बनाने का भी शौक है।