आरआरबी ग्रुप डी

रेलवे भर्ती बोर्ड आज 05 अक्टूबर 2018 को आरआरबी समूह डी परीक्षा तिथि, सत्र और केंद्र के विवरण की घोषणा करेगा। परीक्षा की तारीख केवल उन उम्मीदवारों के लिए घोषित की जाएगी जिनकी परीक्षा 17 अक्टूबर से 14 दिसंबर 2018 के बीच होनी है। बाकी उम्मीदवारों के परीक्षा विवरण का खुलासा किया जा चुका है। आधिकारिक लॉगिन पर अपलोड की गई नवीनतम जानकारी के अनुसार, समूह डी परीक्षा दिनांक, सत्र और केंद्र आज शाम 5:00 बजे के बाद उपलब्ध होगा।

उम्मीदवार शाम 5 बजे के बाद देख पाएंगे अपनी परीक्षा की तिथि। आज उन उम्मीदवरों के लिए परीक्षा की जानकारी आ रही है जिनकी परीक्षा 17 अक्टूबर से 14 दिसंबर 2018 के बीच होनी है।

उम्मीदवार परीक्षा की तारीख, सत्र और केंद्र ऑनलाइन देख सकते हैं। ऐसा करने के लिए, उम्मीदवारों को आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने और समूह डी सीएन 02/2018 परीक्षा दिनांक लॉगिन के लिए लिंक तक पहुंचना होगा। फिर उम्मीदवारों को उपयोगकर्ता आईडी और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी। उम्मीदवार को बता दें कि वे वही जन्म तिथि भरें जो उन्होंने आवेदन पत्र में दर्ज की हो।

एक बार जब उम्मीदवारों को अपनी परीक्षा की तारीख पता तल जाए। तो वे अपने प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि का पताा लगा सकते हैं।आरआरबी ग्रुप डी का प्रवेश पत्र भी परीक्षा की तारीख से 4 दिन पहले ऑनलाइन जारी किया जाना शुरू हो गया है। तो जब आपको अपनी परीक्षा तिथि पता होगी तो वे अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। केवल वे उम्मीदवार इसे डाउनलोड कर सकते हैं जिसका आवेदन पत्र ठीक से जमा किया गया हो और उनकी आवेदन स्थिति सकारात्मक हो।

साथ ही उम्मीदवार को बता दें कि प्रवेश पत्र CEN 02/2018 प्रवेश पत्र लॉगिन से डाउनलोड किया जा सकता है। यह 16 आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। जैसे कि आरआरबी बिलासपुर, आरआरबी अहमदाबाद, आरआरबी अजमेर, आरआरबी रांची, आरआरबी मुंबई, आरआरबी पटना, आरआरबी सिकंदराबाद, आरआरबी गुवाहाटी, आरआरबी इलाहाबाद, आरआरबी कोलकाता, आरआरबी भोपाल, आरआरबी बैंगलोर , आरआरबी गोरखपुर, आरआरबी चेन्नई, आरआरबी भुवनेश्वर, और आरआरबी चंडीगढ़।

लॉगिन तक पहुंचने के लिए उम्मीदवारों को उपयोगकर्ता आईडी और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी। परीक्षा के दिन, उम्मीदवारों को भी वैध फोटो आईडी कार्ड और पासपोर्ट आकार की तस्वीर ले जानी होगी। आईडी को मूल रूप से ले जाना है। उम्मीदवार कोई भी आईडी जैसे आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, कॉलेज आईडी, कर्मचारी आईडी इत्यादि ले जा सकते हैं।

आरआरबी समूह डी भर्ती 2018 में कुल 62907 रिक्तियों के लिए आवेदन किए गए हैं। ग्रुप डी का चरण 1 सीबीटी 90 मिनटों का है। इस अवधि के दौरान, उम्मीदवारों को गणित, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान और तर्क पर 100 से अधिक विकल्प प्रश्नों को हल करना होगा। गणित और विज्ञान से 25 प्रश्न पूछे जाएंगे। जबकि तर्क और जीके से प्रश्नों की संख्या क्रमश: 30 और 20 होगी। परीक्षा के लिए उपस्थित सभी उम्मीदवारों को हम सलाह देंगे कि वे आज अपनी परीक्षा के विवरण को जरूर देख लें। हम उनके लिए सभी जानकारी अापको देंगे। साथ ही हम उम्मीदवारों को ये भी सलाह देंगे कि ज्यादा टैर्फिक के कारण आरआरबी की साइट धीरे भी चल सकती है तो इसलिए आप परेशान न हों और लगातर साइट को देखते रहें।

नमस्कार, मैं मोना दीक्षित हूं। मैं अगलासेम में एक हिंदी कंटेंट राइटर के पद पर काम करती हूं। मैंने पत्रकारिता में मास्टर किया है। मैं शिक्षा से जुडी़ खबरों पर न्यूज और आर्टिकल लिखती हूं। काफी सारी रिसर्च करने के बाद मैं आपके लिए शिक्षा से जुडी़ खबरें ले कर आती हूं। अगर आपको शिक्षा से जुडी़ कोई जानकारी चाहिए तो आप मुझसे पूछ सकते हैं।