रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की सहायक लोको पायलट (एएलपी) 2018 परीक्षा में शामिल उम्मीदवारों के लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण खबर है। आरआरबी एएलपी परीक्षा 2018 उत्तर कुंजी के ऑब्जेक्शन ट्रैकर की लिंक आज से खोल दिए गए हैं। खबरों के अनुसार आरआरबी एएलपी परीक्षा 2018 परीक्षा में शामिल उम्मीदवारों के लिए आरआरबी ने उत्तर कुंजी जारी की थी। यह उत्तर कुंजी आरआरबी की आधिकारिक वेबसइट पर जारी की गयी थी। परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार अपने उत्तर कुंजी के लिए ऑब्जेक्शन भी कर सकते हैं।

आरआरबी से मिली खबरों के मुताबिक आरआरबी एएलपी के ऑब्जेक्शन ट्रैकर को फिर से खोला गया है। आज यानि दिनांक 21 सितम्बर 2018 को सुबह 11 बजे से ऑब्जेक्शन ट्रैकरस लाइव हो गए। ऑब्जेक्टों ट्रैकर खुलने की आखिरी तारीख 25 सितम्बर 2018 है। इसके बाद ऑब्जेक्शन ट्रैकर को बंद कर दिया जाएगा। आरआरबी एएलपी परीक्षा 2018 में शामिल हुए उम्मीदवार 25 सितम्बर 2018 को रात 11 बज कर 55 मिनट तक अपने ऑब्जरक्शन्स दर्ज कर सकते हैं। उसके बाद ऑब्जेक्शन ट्रैकरस ऑफलाइन हो जाएंगे। और उम्मीदवार अपने ओब्जेक्शन्स दर्ज नहीं करा पाएंगे। इसलिए समय रहते अपने ओब्जेक्शन्स को दर्ज करा लें।

इससे पहले भी आरआरबी एएलपी भर्ती 2018 की उत्तर कुंजी के लिए ओब्जेक्शन्स डालने की लिंक खोली गयी थी। लिंक खुलने की तारीख 15 सितम्बर 2018 थी। और इसकी आखिरी तारीख 19 सितम्बर 2018 को 11 बज कर 55 मिनट थी। लेकिन यह लिंक सही प्रकार से काम नहीं कर सकी। और बहुत से उम्मीदवार अपने ओब्जेक्शन्स दर्ज नहीं कर पाए थे। उम्मीदवारों की परेशानी को ध्यान में रखते हुए आरआरबी ने ऑब्जेक्शन ट्रैकर को फिर से लाइव कर दिया है।

उम्मीदवारों की सुविधा के लिए हम ऑब्जेक्शन दर्ज करने की विधि बता रहे हैं। उम्मीदवार इन स्टेप्स को दोहरा कर अपने ऑब्जेक्शन दर्ज कर सकते हैं। अॉब्जेक्शन दर्ज करने के लिए सबसे पहले यूज़र आईडी और पासवर्ड की जरुरत होगी। उम्मीदवारों इस बात का ध्यान रखें कि लॉगिन करने के लिए उम्मीदवारों का आवेदन नंबर ही यूज़र आईडी होगा। और पासवर्ड भी वही होगा जो आवेदन करते समय उम्मीदवारों के ई-मेल आईडी पर आया था। इन दोनों को डालने के बाद उम्मीदवार लॉगइन कर सकते हैं। आरआरबी एएलपी उत्तर कुंजी के खिलाफ अॉब्जेक्शन करने से पहले उम्मीदवार अॉब्जेक्शन करने के नियमों को ध्यान से पढ़ लें। उसके बाद ही अॉब्जेक्शन करें। नहीं तो अॉब्जेक्शन मान्य नहीं होगा। अॉब्जेक्शन केवल अंग्रेजी में दर्ज की जानी चाहिए। अॉब्जेक्शन को केवल प्रश्नों और उनसे संबंधित उत्तरों के खिलाफ उठाया जा सकता है। एक बार जमा किए गए अॉब्जेक्शन को फिर से बदला नहीं जा सकता है। परीक्षा के दौरान उम्मीदवारों के द्वारा चुने गए विकल्प को प्रश्न के दाईं ओर दिखाया जाएगा। टिप्पणी कॉलम में अॉब्जेक्शन के लिए स्पष्ट रूप से अपने ऑब्जेक्शन का कारण दर्ज करें। ऑब्जेक्शन के बाद अंतिम उत्तर में उत्तर कुंजी बदली जा सकती है।

हेलो फ्रेंड्स, मैं सौम्या। मैंने मास कम्युनिकेशन से बैचलर्स किया है। मुझे लिखना पसंद है। अभी मैं एजुकेशन पर आर्टिकल्स और न्यूज़ लिखती हूं और उम्मीद करती हूं कि आपको मेरे लिखे हुए आर्टिकल्स पसंद आते होंगे। एजुकेशन के अलावा मुझे फैशन टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखना भी पसंद है। लिखने के अलावा मुझे पेंटिंग करना और क्राफ्ट्स बनाने का भी शौक है।