पंजाब बैंक भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू

पंजाब नेशनल बैंक ने सीनियर मैनेजर( क्रेडिट), मैनेजर (क्रेडिट), सीनियर मैनेजर(लॉ), मैनेजर(लॉ), मैनेजर(एचआरडी) और ऑफिसर(आईटी) पदों पर भर्तियां निकाली है। आवेदन प्रक्रिया 14 फरवरी 2019 से शुरू हो चुकी है। उम्मीदवार पंजाब नेशनल बैंक 2019 में कुल 325 पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक उम्मीदवारों को पीएनबी बैंक वैकेंसी 2019 के लिए 400/- रुपये का भुगतान करना होगा। उम्मीदवार आवेदन फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेटबैंकिंग के माध्यम से भर सकते हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि पीएनबी बैंक जॉब 2019 के लिए 02 मार्च 2019 तक ही आवेदन कर सकते हैं। आप  www.pnbindia.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए सबसे पहले www.pnbindia.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को नीचे रिक्रूटमेंट वाले सेक्शन पर क्लिक करना होगा। सेक्शन पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों से सामने नया पेज खुल जायेगा। फिर उम्मीदवारों टेक्निकल ऑफिसर वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने रजिस्ट्रेशन वाला पेज खुल जायेगा। फिर उम्मीदवारों को न्यू रजिस्ट्रेशन वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। न्यू रजिस्ट्रेशन वाले लिंक पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन पेज खुल जायेगा। फिर उम्मीदवार सारी जानकारी पढ़ने के बाद अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

गौरतबल है कि एससी, एसटी, पीडव्लूडी वर्ग के लिए आवेदन फीस 50/- रुपये है। उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 08 मार्च 2019 तक जारी कर दिए जायेंगे। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड ऑनलाइन ही जारी किये जायेंगे। बता दें कि एडमिट कार्ड पोस्ट या ईमेल आईडी से नहीं भेजे जायेंगे। एडमिट कार्ड बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है। उम्मीदवार बिना एडमिट कार्ड के पीएनबी बैंक भर्ती 2019 की लिखित परीक्षा नहीं दें सकते हैं। एडमिट कार्ड पर उम्मीदवार नाम, परीक्षा रोल नंबर, परीक्षा सेंटर और परीक्षा से जुड़ी जानकारी लिखी रहती है।

बता दें कि पीएनबी बैंक भर्ती 2019 की लिखित परीक्षा 24 मार्च 2019 को आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों से लिखित परीक्षा में रीजनिंग विषय से 50 मार्क्स के लिए 50 प्रश्न पूछें जायेंगे, अंग्रेजी भाषा से 50 मार्क्स के लिए 50 प्रश्न पूछें जायेंगे, क्वांटिटेटिव एप्टीटुड से 50 मार्क्स के लिए 50 प्रश्न पूछें जायेंगे और वहीं प्रोफेशनल नॉलेज से 50 मार्क्स के लिए 50 प्रश्न पूछें जायेंगे। इस परीक्षा में उम्मीदवारों की नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा कुल 200 अंको की आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए कुल दो घंटे का समय दिया जायेगा। बता दें कि परीक्षा समाप्त होने के बाद कुछ दिन में रिजल्ट भी जारी कर दिए जायेंगे। उम्मीदवार लिखित परीक्षा के रिजल्ट www.pnbindia.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन देख सकते हैं।

मेरा नाम अनिल कुमार है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए और पोस्ट ग्रेजुएशन किया है । मुझें ग्राउंड रिपोर्टिंग करना अच्छा लगता है और न्यूज़ लिखना भी बहुत पसंद है। मैं उम्मीद करता हूँ आप लोगो को मेरे द्वारा लिखी हुई न्यूज़ पसंद आएगी। आप लोगों को मेरे न्यूज़ से कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से मेरे से पूछ सकते हो।

अपने विचार बताएं।