एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) द्वारा राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई-2018) द्वितीय चरण के परिणाम जारी हो गए हैं। परिणामों में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के विद्यार्थियों ने एक बार फिर श्रेष्ठता सिद्ध की है। राष्ट्रीय परिणामों के आधार पर औसत निकालें तो कुल चयनित में एक चैथाई विद्यार्थी एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट से है यानी हर चैथा एनटीएसई स्काॅलर एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट से है।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक नवीन माहेश्वरी ने बताया कि एनसीईआरटी द्वारा जारी परिणामों में देशभर में 1027 विद्यार्थियों को चयनित घोषित किया गया है। जिसमें एलन से जुड़े 286 विद्यार्थियों का चयन सुनिश्चित हुआ है। इसमें क्लासरूम कोचिंग के 156, वर्कशाॅप के 92 तथा दूरस्थ शिक्षा से 38 विद्यार्थी एलन से जुड़े हुए हैं।

विद्यार्थियों को 2000 तक की स्काॅलरशिप

माहेश्वरी ने बताया कि केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा द्वितीय चरण में चुने जाने वाले विद्यार्थियों को मासिक स्काॅलरशिप दी जाती है। इसके प्रथम चरण की परीक्षा नवम्बर माह में स्टेट बोर्ड द्वारा आयोजित की जाती है। इसमें करीब 5 हजार विद्यार्थियों को द्वितीय चरण के लिए चुना जाता है। द्वितीय चरण की परीक्षा के बाद करीब 1000 विद्यार्थियों को कटआॅफ माक्र्स के हिसाब से चयनित किया जाता है, इस इस वर्ष यह संख्या 922 है। अंतिम चरण में राष्ट्रीय स्तर पर चयनित विद्यार्थियों को 11वीं और 12वीं में प्रतिमाह स्काॅलरशिप 1250 रूपए मिलेगी। ग्रेजुएशन और पीजी स्तर पर उन्हें 2 हजार रूपए प्रतिमाह यानी सालाना 24 हजार स्काॅलरशिप मिलेगी। गौरतलब है कि एनटीएसई के प्रथम चरण में विभिन्न राज्यों से 4 हजार चयनित विद्यार्थी दूसरे चरण की परीक्षा देते हैं।

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा कक्षा 10 के लिए अभ्यर्थियों के लिए स्कालरशिप योजना है एनटीएसई की पूरी जानकारी जैसे की आवेदन पत्र, योग्यता, महत्वपूर्ण तिथि, परिणाम आदि उम्मीदवार हमारे इस पेज से प्राप्त कर सकते हैं

अक्षत पटेल एक साल से शिक्षा के क्षेत्र में सक्रिय हैं। वह शिक्षा से सम्बंधित सभी क्षेत्रों की जानकारी आप लोगों तक पहुंचाते हैं। इनकी शैक्षिक पृष्ठभूमि इंजीनियरिंग है। शिक्षा के क्षेत्र में प्रवेश करने से पूर्व इन्होने आईटी के क्षेत्र में भी हाथ आजमाए हैं। अगर आपको शिक्षा और नौकरी से सम्बंधित किसी भी प्रकार की दिक्कत है तो आप इनसे सम्पर्क कर सकते हैं।