एनटीए नेट 2019 के लिए आवेदन कल से यानि कि 1 मार्च, 2019 से शुरू हो रहे हैं। उम्मीदवार एनटीए नेट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र भर सकते हैं। आवेदन केवल ऑनलाइन ही जारी किए जाएंगे। जिसे उम्मीदवारों को ऑनलाइन ही भरना होगा। बता दें कि ऑफलाइन आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे। जो भी उम्मीदवार एनटीए नेट 2019 के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो 30 मार्च, 2019 तक आवेदन कर सकते हैं। निर्धारित की गई अंतिम तिथि के बाद किसी भी उम्मीदवार का आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा। आवेदन पत्र भरने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा।

एनटीए नेट आवेदन पत्र 2019 प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ntanet.nic.in पर जाना होगा। होम पेज पर ही आपको एनटीए नेट 2019 के आवेदन पत्र की लिंक प्राप्त हो जाएगी। लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों को सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको आवेदन पत्र प्राप्त हो जाएगा। आवेदन पत्र भरने से पहले उम्मीदवार अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें। आवेदन पत्र भरने के बाद सामान्य वर्ग वाले उम्मीदवारों को 1000/- रूपये का भुगतान करना होगा। वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट दी जाएगी।

आवेदन पत्र भरने के बाद जिन उम्मीदवारों के आवेदन स्वीकार किए जाएंगे उन्हें लिखित परीक्षा के  लिए बुलाया जाएगा। जिसके लिए उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। एडमिट कार्ड 15 मई, 2019 को एनटीए नेट की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एनटीए नेट 2019 की परीक्षा 20 जून, 2019 से 28 जून, 2019 तक आयोजित की जाएगी। जिसका परिणाम 15 जुलाई, 2019 को घोषित कर दिया जाएगा। उम्मीदवार आवेदन पत्र बहुत ही सावधानी के साथ भरें। आवेदन पत्र एक बार जमा होने के बाद आप उसमें कोई भी बदलाव नहीं कर सकेंगे।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि एनटीए द्वारा आयोजित की जाने वाली एनटीए नेट 2019 की परीक्षा यूनिवर्सिटी और कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप रिक्रूटमेंट के लिए करवायी जाती है। राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (National Eligibility Test) यह निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है कि क्या उम्मीदवार सहायक प्रोफेसर / जूनियर रिसर्च फेलो बनने लायक है या नहीं। यूजीसी नेट (UGC NET) परीक्षा पॉपुलर परीक्षाओं में से एक परीक्षा है। एनटीए यानि कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से यूजीसी नेट परीक्षा 2019 हर साल दो बार करवायी जाती है।

पिछले वर्ष से यूजीसी नेट (UGC National Eligibility Test) परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (National Testing Agency) के द्वारा आयोजित करवायी जा रही है। इससे पहले नेट की परीक्षा सीबीएससी (CBSC) के तहत होती थी। यूजीसी नेट की परीक्षा का आयोजन 84 भाषाओं में किया जायेगा।

मेरा नाम प्रीती झा है, मैंने मास्टर्स ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन का कोर्स किया है। मैं अग्लासेम में हिंदी कंटेंट राइटर के तौर पर काम करती हूं। इससे पहले मैंने वेब पोर्टल और न्यूज चैनल में काम किया है। मैंने दिल्ली विश्वविद्यालय के रामानुजन कॉलेज से पॉलिटिकल साइंज में ऑनर्स किया है। मुझे लिखना पंसद है, मैं हर तरह के कंटेंट लिखना पंसद करती हूं। इसके अलावा मुझे गाने सुनने और बाहर घूमने का भी बहुत शौक है।