जेईई मेन 2019 रिजल्ट

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा जेईई मेन 2019 रिजल्ट जारी कर दिया गया है। छात्रों का रिजल्ट 1 फरवरी 2019 को 12 बजे के बाद जारी किया गया है। छात्र अपना जेईई मेन 2019 का रिजल्ट एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं। अपना रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को nta.ac.in वेबसाइट पर जाना है। आपको बता दें कि जेईई मेन 2019 पेपर 2 की परीक्षा 8 जनवरी 2019 को आयोजित की गई जिसके बाद अब छात्रों के रिजल्ट जारी कर दिए गए हैं। यह रिजल्ट जेईई मेन 2019 पेपर 2 का जारी किया गया है। प्रेस रिलीज के अनुसार जेईई मेन 2019 परीक्षा में 2 छात्रों ने 100 परसेंटाइल प्राप्त किए हैं।

जेईई मेन 2019 पेपर 2 का रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को सबसे पहले nta.ac.in वेबसाइट पर जाना है। आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुलने के बाद छात्रों को ‘जेईई (मेन) पेपर – II रिजल्ट जारी’ लिंक पर जाना है। लिंक पर कल्कि करने के बाद छात्रों को मांगी गई जानकारी को सही से भरना है। छात्रों को जानकारी में अपना एप्लीकेशन नंबर, जन्म तिथि और केप्चा को डालना है। सभी जानकारी डालने के बाद छात्रों को सबमिट बटन दबाना है। सबमिट बटन दबाने के कुछ समय बाद छात्रों के सामने उनका जेईई मेन 2019 पेपर 2 रिजल्ट आ जाएगा। छात्र अपना रिजल्ट देख लें और उसके बाद रिजल्ट का प्रिंटआउट निकाल लें।

जेईई मेन 2019 के रिजल्ट में छात्रों को अपना एनटीए स्कोर दिखाई देंगे। साथ ही गणित, एप्टीट्यूड और ड्राइंग विषय के नंबर भी दिखाई देंगे। जेईई मेन 2019 पेपर 2 के रिजल्ट में छात्रों को कई जानकारी मिलेंगी जैसे कि उम्मीदवार का नाम, पिता का नाम, रोल नंबर, सेक्शन के अनुसार स्कोर और एनटीए स्कोर।  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने एनटीए स्कोर (परसेंटाइल स्कोर) जारी कर दिए हैं। जेईई मेन 2019 पेपर 2 की परीक्षा के लिए कुल 1,80,052 छात्रों ने अपने आपको रजिस्टर करवाया जिसमें से 1,45,386 छात्र जेईई मेन 2019 की परीक्षा में शामिल हुए। जिसका अब रिजल्ट 1 फरवरी 2019 को मध्य रात्रि में जारी कर दिया गया है।

जेईई मेन 2019 की परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा आयोजित की गई। इस साल से जेईई मेन की परीक्षा साल में 2 बार आयोजित की जाएगी। पहली बार की जेईई मेन की परीक्षा आयोजित की जा चुकी है जिसका रिजल्ट भी जारी कर दिया गया है। और अब दूसरी बार की जेईई मेन की परीक्षा अप्रैल 2019 में आयोजित की जाएगी। जिन छात्रों को लगता है कि वो पहली बार में हुई जेईई मेन की परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त नहीं कर सकेे हैं वो छात्र दुबारा से जेईई मेन की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। जेईई मेन की परीक्षा होने के बाद छात्रों के ऑल इंडिया रैंक (एआईआर) निकाली जाएगी जिसके बाद छात्रों का चयन किया जाएगा।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।