एनआईओएस डीएलएड 2018

एनआईओएस डीएलएड सितंबर 2018 का परिणाम जारी कर दिया गया है। आपको बता दें कि उम्मीदवार अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट से देख सकते हैं। उम्मीदवार अपना रिजल्ट dled.nios.ac.in वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। इसके बाद चयनित उम्मीदवारों को एनआईओएस डीएलएड की तीसरी परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। आपको बता दें कि एनआईओएस डीएलएड की तीसरी परीक्षा 20 दिसंबर 2018 और 21 दिसंबर 2018 को आयोजित होने वाली है। सभी को बता दें कि एनआईओएस डीएलएड की तीसरी परीक्षा वही उम्मीदवार देने योग्य हैं। जिन उम्मीदवारों ने एनआईओएस डीएलएड सितंबर 2018 की परीक्षा में पास हो गए हैं। एनआईओएस डीएलएड तीसरी परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है।

एनआईओएस डीएलएड की तीसरी परीक्षा का पहला पेपर 21 दिसंबर 2018 को आयोजित की जाएगी। इस दिन होने वाली परीक्षा का कोर्ड 506 है। और विषय का नाम समावेशी संदर्भ में बच्चों को समझना है। यह परीक्षा दोपहर 2 बजे से शुरु होगी। और शाम 5 बजे खत्म होगी। वहीं एनआईओएस डीएलएड की तीसरी परीक्षा का दूसरा पेपर 22 दिसंबर 2018 को आयोजित किया जाएगा। इस दिन होने वाली परीक्षा का कोर्ड 507 है। और विषय का नाम समुदाय और प्राथमिक शिक्षा है। यह परीक्षा दोपहर 2 बजे से शुरु होगी। और शाम 5 बजे खत्म होगी। उम्मीदवारों को परीक्षा वाले दिन समय से पहले परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा।

एनआईओएस डीएलएड की तीसरी परीक्षा के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। उम्मीदवार www.nios.ac.in वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद एडमिट कार्ड अॉप्शन पर क्लिक करना होगा। वहां पर उम्मीदवारों को पूछी गई जानकारी सही से भरनी होगी। सही से जानकारी भरने पर ही उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। जानकारी डालने के बाद उम्मीदवारों को सबमिट बटन दबाना होगा। इसके कुछ समय बाद उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड देख सकेंगे। उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट निकाल लें।

आपको बता दें कि जारी किए गए नोटिस के अनुसार एनआईओएस डीएलएड की तीसरी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा से एक हफ्ता पहले जारी किए जाएंगे। इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि 21 दिसंबर 2018 को होने वाली परीक्षा के एडमिट कार्ड 14 दिसंबर 2018 को जारी किए जा सकते हैं। वहीं 22 दिसंबर 2018 को होने वाली परीक्षा के एडमिट कार्ड 15 दिसंबर 2018 को जारी किए जा सकते हैं। उम्मीदवार समय – समय से आधिकारिक वेबसाइट से जुड़े रहें।

5 दिसंबर 2018 यानी कि कल एनआईओएस डीएलएड की सितंबर 2018 की परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। उम्मीदवार अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट से देख सकते हैं। रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को सबस पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को रिजल्ट के अॉप्शन पर जाना होगा। वहां पर पूछी गई जानकारी को उम्मीदवारों को सही से डालना होगा। साथ ही उम्मीदवारों को अपना नामांकन संख्या डालनी होगी। नामांकन संख्या डालने के बाद उम्मीदवारों को सबमिट बटन को दबाना होगा। इसके कुछ समय बाद उम्मीदवारों के सामने उनका एनआईओएस डीएलएड का परिणाम दिखाई देगा। उम्मीदवार अपने रिजल्ट को अच्छे से देख लें। उसके बाद अपने रिजल्ट का प्रिंटआउट निकाल लें और भविष्य के लिए संभाल कर रखें।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।