आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट के बाद जाने क्या होगा

रेलवे भर्ती बोर्ड जल्द ही आरआरबी ग्रुप डी का रिजल्ट जारी कर सकता है। अनुमान लगाया जा रहा है कि आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट फरवरी 2019 के दूसरे हफ्ते में जारी किया जा सकता है। उम्मीदवारों का रिजल्ट उनके रेलवे जोन की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा ग्रुप डी की परीक्षा 17 सितंबर 2018 से 17 दिसंबर 2018 तक आयोजित की गई। इसके बाद अब उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट का इंतजार है। आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना है। लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि डालनी है। इसके बाद उम्मीदवार अपना रिजल्ट देख सकेंगे।

आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा में पास होने के बाद चयनित उम्मीदवारों को शारीरिक परीक्षण यानि कि पी.ई.टी के लिए बुलाया जाएगा। कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) में मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल किया जाएगा। अगले पढ़ाव में जाने के लिए उम्मीदवारों को पी.ई.टी में सफल होना जरुरी है। उम्मीदवारों को रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा तय किए गए पी.ई.टी के नियमों के अनुसार इस परीक्षण को पूरा करना है। आपको बता दें कि इस परीक्षण में पुरुष उम्मीदवार और महिला उम्मीदवार के लिए अलग – अलग नियम रखे गए हैं।

पुरुष उम्मीदवारों को 35 किलोग्राम वजन को उठाकर दो मिनट में एक अवसर में वजन को नीचे गिराए बिना 100 मीटर तक ले जाना है। और 1000 मीटर की दूरी को 4 मिनट 15 सेकंड में एक ही बार में दौड़ना है। वहीं महिला उम्मीदवारों को 20 किलोग्राम वजन को उठाकर दो मिनट में एक अवसर में वजन को नीचे गिराए बिना 100 मीटर तक ले जाना है। और 1000 मीटर की दूरी को 5 मिनट 40 सेकंड में एक ही बार में दौड़ना है। पी.ई.टी परीक्षण से विकलांग उम्मीदवारों को छूट है। लेकिन विकलांग उम्मीदवारों को विधिवत चिकित्सा परीक्षा में सफल होना जरुरी है।

जो उम्मीदवार पी.ई.टी में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। दस्तावेज सत्यापन के लिए उम्मीदवारों को सीबीटी में प्रदर्शन और पी.ई.टी में क्वालीफाई होने के आधार पर बुलाया जाएगा। अगर दो या दो से अधिक उम्मीदवारों को बराबर नंबर प्राप्त हुए हैं तो उनकी मेरिट स्थिति का फैसला उनकी उम्र से किया जाएगा। अर्थात जिस उम्मीदवार की उम्र ज्यादा होगी उस उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाएगी। आपको बता दें कि चयनित उम्मीदवारों की नियुक्ति रेलवे प्रशासन द्वारा आयोजित मेडिकल फिटनेस टेस्ट, शैक्षिक एंव समुदाय प्रमाणपत्र वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।