NDA

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने एनडीए I के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। एनडीए I नोटिफिकेशन यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट www.upsc.gov.in पर उपलब्ध है। एनडीए नोटिफिकेशन के अनुसार उम्मीदवार 09 जनवरी 2019 से आवेदन कर सकते हैं। एनडीए I के लिए आवेदन प्रक्रिया 04 फरवरी 2019 तक चलेगी।

एनडीए परीक्षा यूपीएससी द्वारा प्रतिवर्ष दो बार आयोजित की जाती है। एनडीए में प्रवेश के लिए आवेदक की आयु साढ़े सोलह वर्ष से उन्नीस वर्ष के बीच होनी चाहिए तथा साथ ही साथ आवेदक फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ के साथ भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त राज्य/केंद्रीय बोर्ड से 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए या 12 वीं में होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार की लम्बाई और वजन के लिए भी मानक निर्धारित हैं। एनडीए के लिए अप्लाई करने के लिए आपको सभी योग्यताओं का पूरा करना आवश्यक है।

एनडीए/एनए में प्रवेश के लिए एप्लीकेशन फॉर्म upsconline.nic.in पर उपलब्ध हैं। एनडीए एप्लीकेशन फॉर्म दो पार्ट में है। उम्मीदवार को आवेदन करने के लिए 100/- रूपये आवेदन शुल्क के देने होंगे। एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवार इस शुल्क से मुक्त हैं। आवेदन शुल्क उम्मीदवारों को ऑनलाइन मध्यम से जमा करने होंगे।

एनडीए एग्जाम से तीन सप्ताह पहले यूपीएससी एडमिट कार्ड जारी कर देगा। एनडीए एडमिट कार्ड भी उम्मीदवारों को ऑनलाइन यूपीएससी की वेबसाइट से प्राप्त होगा। एनडीए की परीक्षा अगरतला, अहमदाबाद, आइजोल, इलाहाबाद, बेंगलुरु, बरेली, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, कटक, देहरादून, दिल्ली, धारवाड़, दिसपुर, गंगटोक, हैदराबाद, इंफाल, ईटानगर, जयपुर, जम्मू, जोरहाट, कोच्चि, कोहिमा, कोलकाता, लखनऊ, मदुरै, मुंबई, नागपुर, पणजी (गोवा), पटना, पोर्ट ब्लेयर, रायपुर, रांची, संबलपुर, शिलांग, शिमला, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम, तिरुपति, उदयपुर और विशाखापत्तनम में आयोजित की जाएगी।

एनडीए एग्जाम में उम्मीदवारों को दो पेपर की परीक्षा देनी होगी। जिसके लिए उम्मीदवारों को प्रति प्रश्न पत्र 2 घंटे 30 मिनट का समय मिलेगा। परीक्षा में उम्मीदवारों से वस्तुनिष्ट प्रश्न पूछे जायेंगे। पहला पेपर गणित के लिए होगा जिसके लिए उम्मीदवारों को अधिकतम 300 अंक दिए जायेंगे। दूसरा पेपर जनरल एबिलिटी टेस्ट होगा, जिसमे उम्मीदवारों से अंग्रेजी, भौतिकी, रसायन विज्ञान, सामान्य विज्ञान, सामाजिक अध्ययन, भूगोल और वर्तमान सम्बन्धी मामले के प्रश्न पूछे जायेंगे। पेपर 2 के लिए उम्मीदवारों को अधिकतम 600 अंक दिए जायेंगे।

एनडीए लिखित परीक्षा के बाद परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को एसएसबी के लिए आमंत्रित किया जायेगा। जिसमे उम्मीदवारों का व्यक्तित्व परिक्षण किया जायेगा। एसएसबी के लिए उम्मीदवारों को अधिकतम 900 अंक प्रदान किया जायेंगे। एसएसबी दो चरण की चयन प्रक्रिया है। पहले स्टेज एसएसबी को पास करने वाला उम्मीदवार दूसरे स्टेज के लिए आगे जायेगा। इसमें कई तरह के टेस्ट होते हैं जैसे कि फिजिकल टेस्ट , एप्टीटुड टेस्ट , ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू इत्यादि।

एनडीए एग्जाम के द्वारा उम्मीदवार भारतीय सेना, नौसेना, वायुसेना में ऊंचे ओहदे पर भर्ती प्राप्त करता है। एनडीए में चयनित उम्मीदवार को इंडियन मिलिट्री अकादमी (देहरादून), एयरफोर्स फ्लाइंग कॉलेज और इंडियन नवल अकादमी में ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है।

अक्षत पटेल एक साल से शिक्षा के क्षेत्र में सक्रिय हैं। वह शिक्षा से सम्बंधित सभी क्षेत्रों की जानकारी आप लोगों तक पहुंचाते हैं। इनकी शैक्षिक पृष्ठभूमि इंजीनियरिंग है। शिक्षा के क्षेत्र में प्रवेश करने से पूर्व इन्होने आईटी के क्षेत्र में भी हाथ आजमाए हैं। अगर आपको शिक्षा और नौकरी से सम्बंधित किसी भी प्रकार की दिक्कत है तो आप इनसे सम्पर्क कर सकते हैं।