मध्यप्रदेश व्यापम 2018 माध्यमिक शिक्षक भर्ती

मध्यप्रदेश शासन, स्कूल शिक्षा विभाग ने माध्यमिक शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किये हैं। इच्छुक उम्मीदवार 12/10/2018 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन 28 सितम्बर 2018 से आरंभ हो चुके हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यार्थियों को आधिकारिक वेबसाइट www.peb.mp.gov.in, www.vypam.nic.in  पर जाना होगा। माध्यमिक शिक्षक भर्ती के लिए होने वाली लिखित परीक्षा की दिनांक 19/01/2019 जारी कर दी गई है। विभाग ने कहा है कि परीक्षा कि तिथि में संशोधन भी हो सकता है। मध्यप्रदेश शासन, स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा निकाली गईं इन भर्तियों के तहत कुल मिलाकर 5670 माध्यमिक शिक्षक के पदों पर भर्ती की जानी है। अगर आप माध्यमिक शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने जा रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि आप भर्ती के लिए जरूरी पात्रता मापदंडों को पूरा करते हों। माध्यमिक शिक्षक भर्ती के लिए अनारक्षित अभ्यार्थियों हेतु आवेदन शुल्क 500 रुपये प्रति प्रश्न पत्र जबकि आरक्षित/एससी/एसटी/दिव्यांगजनों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये  प्रति प्रश्न पत्र रखा गया है।

मध्यप्रदेश शासन, स्कूल शिक्षा विभाग ने माध्यमिक शिक्षक भर्ती हेतु जो नोटिफिकेशन जारी की है उसमें आवेदन के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई हैं, आवेदक इन जानकारियों को अच्छी तरह पढ़ने के बाद ही आवेदन करें। अगर हम इन पदों पर भर्ती के लिए चयन किए जाने वाले शिक्षकों के वेतन  की बात करें तो शिक्षकों को न्यूनतम वेतन के तौर पर 32800 और महंगाई भत्ता दिया जायेगा। पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यार्थी की न्यूनतम  आयु सीमा 21 वर्ष रखी गई है। अगर हम बात करें परीक्षा के सिलेबस की तो आप विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन में परीक्षा से संबंधित सिलेबस के बारे में पता कर सकते हो। अक्सर अभ्यार्थी परीक्षा में आए कुछ प्रश्नों को देखकर चौंक जाते हैं, उन्हें लगता है कि यह तो हमारे सिलेबस में था ही नहीं, जबकि हकीकत यह होती है कि अभ्यार्थियों ने सिलेबस को तसल्ली ले पढ़ा ही नहीं होता है। और इसी का परिणाम होता है कि वह परीक्षा में आये आधे प्रश्नों का जवाब या तो गलत देते हैं या देते ही नहीं।

आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के कुछ समय बाद परीक्षा हेतु प्रवेश पत्र जारी किये जाएंगे। आवेदक अपना प्रवेश पत्र निकालकर सुरक्षित रख लें। ऑनलाइन आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए आपको अपना पंजीकरण नंबर व पासवर्ड डालना होगा। इसलिए आवेदन के दौरान जो आपने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड डाला है उसे संभालकर रखें। इसकी अनुपस्थिति में आप अपना पासवर्ड डाउनलोड नहीं कर पाएंगे। परीक्षा वाले दिन अपना प्रवेश पत्र और जरूरी दस्तावेज साथ ले जाना बिल्कुल न भूलें, अन्यथा आपको परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं मिलेगा। इसके अलावा परीक्षा केन्द्र किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे मोबाइल फोन, ब्लूटूथ आदि ले जाने से बचें। किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के साथ पकड़े जाने पर आपको कानूनी कर्रवाई से गुजरना पड़ सकता है।

परीक्षा होने के कुछ समय बाद परीक्षा का परिणाम घोषित किया जाएगा, जो कि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.peb.mp.gov.in पर प्रकाशित होगा। इस भर्ती के लिए सिलेबस काफी बड़ा है। कृपया एक बार सिलेबस का बारीकी से अध्ययन अवश्य कर लें। सिलेबस के बारे में पूरी जानकारी के लिए विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन पढ़ें।

नमस्कार, मैं मोना दीक्षित हूं। मैं अगलासेम में एक हिंदी कंटेंट राइटर के पद पर काम करती हूं। मैंने पत्रकारिता में मास्टर किया है। मैं शिक्षा से जुडी़ खबरों पर न्यूज और आर्टिकल लिखती हूं। काफी सारी रिसर्च करने के बाद मैं आपके लिए शिक्षा से जुडी़ खबरें ले कर आती हूं। अगर आपको शिक्षा से जुडी़ कोई जानकारी चाहिए तो आप मुझसे पूछ सकते हैं।