केंद्रीय विद्यालय

केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन शुरु होने वाले हैं। सभी केंद्रीय विद्यालयों में पहली कक्षा के लिए आवेदन 1 मार्च 2019 सुबह 8 बजे से शुरु होंगे। आपको बता दें कि रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 19 मार्च 2019 शाम 4 बजे तक है। पहली कक्षा के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन किया जाएगा। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद कक्षा पहली के लिए पहली चयन सूची 26 मार्च 2019 को जारी की जाएगी। पहली सूची जारी होने के बाद भी सीटे खाली रहने पर दूसरी सूची 9 अप्रैल 2019 को जारी की जाएगी। दूसरी सूची जारी होने पर भी सीट खाली रहती है तो तीसरी सूची 23 अप्रैल 2019 को जारी की जाएगी।

केंद्रीय विद्यालय में आवेदन प्रक्रिया शुरु होने पर अगर पर्याप्त आवेदन पत्र प्राप्त नहीं हुए तो फिर से अधिसूचना जारी की जाएगी। और यह नोटिफिकेशन 30 मार्च 2019 को जारी की जाएगी। जिसके बाद इच्छुक उम्मीदवार 8 अप्रैल 2019 से रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। और उम्मीदवारों के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने की आखिरी तारीख 15 अप्रैल 2019 है। 11वीं कक्षा को छोड़कर बाकी सभी कक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 2 अप्रैल 2019 से शुरु हो रहे हैं। और यह रजिस्ट्रेशन 9 अप्रैल 2019 तक चलेंगे। छात्रों को स्कूल से ही अपना रजिस्ट्रेशन करवाना है। छात्र सुबह 8 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं।

11वीं कक्षा को छोड़कर बाकी सभी कक्षा के लिए एडमिशन का रिजल्ट 12 अप्रैल 2019 को जारी किया जाएगा। कक्षा 11वीं के अलावा अन्य सभी कक्षाओं के प्रवेश की अंतिम तारीख 30 अप्रैल 2019 है। केंद्रीय विद्यालय में 11वीं का रजिस्ट्रेशन बोर्ड के रिजल्ट जारी होने के 10 दिन के अंदर ही शुरु हो जाएंगे। 11वीं कक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन होने के 20 दिन के अंदर एडमिशन लिस्ट जारी कर दी जाएगी। केंद्रीय विद्यालय में 11वीं कक्षा में एडमिशन लेने की आखिरी तारीख 1 जुलाई 2019 है। इसके बाद केंद्रीय विद्यालय की एडमिशन प्रक्रिया 11वीं कक्षा के लिए समाप्त हो जाएगी।

केंद्रीय विद्यालय के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। आधिकारिक वेबसाइट पर उम्मीदवारों को एडमिशन फॉर्म 2019 का लिंक दिखाई देगा। इसके बाद उम्मीदवारों को अपनी कक्षा का चयन करना है। अब उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं जिसमें सभी जानकारी को सही से भरना है और सबमिट कर देना है। केंद्रीय विद्यालय के लिए रजिस्ट्रेशन सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से ही किए जाएंगे। पिछले साल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने में उम्मीदवारों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। लेकिन इस बार भी केंद्रीय विद्यालय संगठन ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का फैसला लिया है। इस बार कहा जा रहा है कि उम्मीदवारों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में परेशानी नहीं आएगी।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।

अपने विचार बताएं।