JNU

जेएनयू में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गयी है। जो भी छात्र जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं वे आज से एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि इस वर्ष से जेनयूईई (जवाहर लाल नेहरू एंट्रेंस एग्जाम) की पूरी प्रक्रिया एनटीए के द्वारा कराई जा रही है। नेशनल टेस्टिंग एजेन्सी ने जेएनयूईई एप्लीकेशन फॉर्म 15 मार्च 2019 से जारी कर दिए हैं। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 अप्रैल निर्धारित की गयी है।

उम्मीदवारों को जेएनयू के लिए एप्लीकेशन फॉर्म ntajnu.nic.in पर प्राप्त होगा। उम्मीदवार 15 मार्च से 15 अप्रैल 2019 तक आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 16 अप्रैल 2019 है। आवेदक 22 अप्रैल से 28 अप्रैल 2018 तक अपने आवेदन पत्र में सुधार कर सकते हैं।

बता दें कि जेएनयू के लिए प्रवेश परीक्षा 27 मई से 30 मई 2019 तक आयोजित की जाएगी। जिसके लिए एडमिट कार्ड एनटीए 10 मई 2019 को जारी कर देगा। उम्मीदवार एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। जेनयूईई 2019 परीक्षा दो सत्र में आयोजित की जाएगी। परीक्षा का पहला चरण सुबह 09:30 से 12:30 बजे तक आयोजित किया जायेगा और दूसरा चरण दोपहर 02:30 से 05:30 बजे तक आयोजित किया जायेगा।

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी ने एडमिशन के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले एटीए जेएनयू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको होम पेज पर जेएनयूईई 2019 और सीईईबी 2019 की लिंक दिखाई देगी। लिंक पर क्लिक करें और एप्लीकेशन फॉर्म सेलेक्ट करें और अप्लाई बटन पर क्लिक करें। खुले हुए पेज पर दी गयी सारी इंस्ट्रक्शन ध्यान से पढ़ें और “क्लिक हेयर को प्रोसीड” पर क्लिक करें। अब आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गयी पर्सनल जानकारी भरें और आगे की आवेदन प्रक्रिया की ओर बढ़ें। स्कैन फोटो और सिग्नेचर अपलोड करें, आवेदन शुल्क जमा कर के अपना फॉर्म सबमिट करें।

फॉर्म में फोटो और सिग्नेचर की स्कैन कॉपी के लिए भी साइज निर्धारित है। उम्मीदवारों की स्कैन्ड फोटो का साइज 10 केबी से 200 केबी के मध्य होना चाहिए तथा स्कैन्ड सिग्नेचर का 04 केबी से 30 केबी तक होना चाहिए। इसके अलावा फोटो और सिग्नेचर जेपीईजी/जेपीजी फॉर्मेट में होनी चाहिए।

उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन शुल्क सभी वर्गों के उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग हैं। जेएनयूईई के लिए जनरल वर्ग के उम्मीदवारों के लिए चॉइस 1 के लिए आवेदन शुल्क 530/- रूपये + जीएसटी है। एससी/एसटी/ओबीसी/पीडब्लूडी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 310/- रूपये + जीएसटी है। सीईईबी 2019 के लिए जनरल/ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 1000/- रूपये और एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए 500/- रूपये है। साथ ही साथ उम्मीदवारों को जीएसटी अतिरिक्त देना होगा।

अक्षत पटेल एक साल से शिक्षा के क्षेत्र में सक्रिय हैं। वह शिक्षा से सम्बंधित सभी क्षेत्रों की जानकारी आप लोगों तक पहुंचाते हैं। इनकी शैक्षिक पृष्ठभूमि इंजीनियरिंग है। शिक्षा के क्षेत्र में प्रवेश करने से पूर्व इन्होने आईटी के क्षेत्र में भी हाथ आजमाए हैं। अगर आपको शिक्षा और नौकरी से सम्बंधित किसी भी प्रकार की दिक्कत है तो आप इनसे सम्पर्क कर सकते हैं।