जेनयू एमबीए एडमिशन 2019

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में एमबीए कोर्स में नामांकन प्राप्त करने के लिए आवेदन की प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है। एमबीए कोर्स में एडमिशन लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन की प्रक्रिया दिनांक 20 जनवरी 2019 को सुबह 10 बजे से शुरू की जाएगी। उम्मीदवार दिनांक 01 मार्च 2019 को रात 11:59 बजे तक ही कर सकते हैं आवेदन। बता दें कि आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन माध्यम से ही भरे जा सकते हैं। ऑफलाइन माध्यम से किए गए आवेदन मान्य नहीं होंगे। जेएनयू के एमबीए कोर्स में नामांकन के लिए आवेदन पत्र जेएनयू की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है।

बता दें कि आवेदन करने के बाद आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक है। आवेदन शुल्क जमा नहीं करने पर आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। सामान्य एवं अन्य पिछड़ी जाती के उम्मीदवारों को 2,000 रूपए आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति और पीडब्लूडी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 1,000 रूपए आवेदन शुल्क तय किए गए हैं। किसी भी उम्मीदवार को आवेदन शुल्क वापस नहीं किया जाएगा।

एमबीए में एडमिशन लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को अपना कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) 2018 का रजिस्ट्रेशन नंबर सबमिट करना आवश्यक है। गौरतलब है कि आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन कैट में प्राप्त स्कोर के आधार पर किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को वाइवा / इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा। बता दें कि चयनित उम्मीदवारों का वाइवा / इंटरव्यू दिनांक 15 अप्रैल 2019, 16 अप्रैल 2019 और 18 अप्रैल 2019 को आयोजित किया जाएगा। फाइनल रिजल्ट दिनांक 26 अप्रैल 2019 को जारी किया जाएगा। सीट की बुकिंग दिनांक 03 मई 2019 को सुबह 10 बजे से शुरू की जाएगी। बता दें कि सीट की बुकिंग दिनांक 06 मई 2019 को रात 11:59 बजे तक ही किया जा सकता है।

पहली बुकिंग में सीटों की संख्या पूरी नहीं होने पर दूसरी लिस्ट भी जारी की जाएगी। दूसरी लिस्ट दिनांक 10 मई 2019 को जारी की जाएगी। इसके लिए सीट की बुकिंग दिनांक 10 मई 2019 को सुबह 10 बजे से की जाएगी। उम्मीदवार दिनांक 14 मई 2019 को रात 11:59 बजे तक ही बुकिंग कर सकते हैं। गौरतलब है कि जेएनयू में हर वर्ष एमबीए कोर्स के लिए 50 उम्मीदवारों का नामांकन होता है।

बता दें कि मास्टर ऑफ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) 2 वर्षों का कोर्स है। इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों के पास स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है। इस कोर्स में नामांकन प्राप्त करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को स्नातक में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त होना चाहिए। अन्य पिछड़ी जाति के उम्मीदवारों को स्नातक में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक प्राप्त करना आवश्यक है। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति और पीडब्लूडी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक तय किया गया है।

हेलो फ्रेंड्स, मैं सौम्या। मैंने मास कम्युनिकेशन से बैचलर्स किया है। मुझे लिखना पसंद है। अभी मैं एजुकेशन पर आर्टिकल्स और न्यूज़ लिखती हूं और उम्मीद करती हूं कि आपको मेरे लिखे हुए आर्टिकल्स पसंद आते होंगे। एजुकेशन के अलावा मुझे फैशन टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखना भी पसंद है। लिखने के अलावा मुझे पेंटिंग करना और क्राफ्ट्स बनाने का भी शौक है।