जेएनयू प्रवेश परीक्षा 2019 का ऐलान, मई से शुरू होगी परीक्षा

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के लिए प्रवेश परीक्षा बहुत जल्द शुरू होने वाली है। जेएनयू प्रवेश परीक्षा का आयोजन एनटीए द्वारा किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक जेनयू प्रवेश परीक्षा का आयोजन मई 2019 से शुरू हो जायेगा। उम्मीदवार अंडरग्रेजुएट्स, पोस्टग्रेजुएट, एमफिल और पीएचडी के लिए जेनयू प्रवेश परीक्षा 2019 दें सकते हैं। बता दें कि जेनयू ने अपनी आधिकारिक साइट पर जारी किये गए एक नोटिफिकेशन के माध्यम से ये जानकारी दी है। उम्मीदवारों को जेनयू में एडमिशन लेने के लिए एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा से गुजरना होगा। उम्मीदवार जेनयू की आधिकारिक www.jnu.ac.in साइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

गौरतलब है कि हर साल जेनयू प्रवेश परीक्षा आयोजन दिसंबर से शुरू हो जाता था लेकिन इस साल परीक्षा आयोजन ऑनलाइन माध्यम से किया जा रहा है इसी कारण से परीक्षा आयोजन मई 2019 तक किया जायेगा। इस साल परीक्षा के लिए अधिक केंद्र बनाये गए है साथ ही साथ जेनयू प्रवेश परीक्षा आयोजन इस बार अधिक राज्यों में किया जायेगा। इस साल परीक्षा को लेकर बहुत से परिवर्तन किये गए है। जिसमें परीक्षा पैटर्न, परीक्षा करवाने का तरीका आदि शामिल है। सबसे महत्वपूर्ण बात तो ये है कि जेनयू प्रवेश परीक्षा आयोजन एनटीए द्वारा दिया किया जा रहा है। आपको बता दें कि एनटीए देश भर में बहुत से प्रवेश परीक्षा का अयोजन करता है। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय भी उस लिस्ट में शामिल हो चुका है।

जानकारी के मुताबिक जेनयू ने एडमिशन की सीटों में इजाफा भी किया है। इसका सीधा फायदा उन छात्रों को मिलेगा जो जेनयू प्रवेश परीक्षा 2019 देने की सोच रहें है। बताया जा रहा है कि अंतिम वर्ष जेनयू में एमफिल और पीएचडी में करीब 723 छात्रों ने एडमिशन लिया था। इस साल एडमिशन का आकड़ा एक हजार के पार जाने का अनुमान है। उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा के लिए फॉर्म भरते समय एक साथ तीन कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीदवारों की प्रवेश परीक्षा एमसीयू बेस्ड होगी। उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जायेगा। जो उम्मीदवार एम.फिल और पी.एच.डी के लिए प्रवेश परीक्षा दें रहें है उनका परीक्षा वेइटज 70 प्रतिशत और मौखिक परीक्षा वेइटज 30 प्रतिशत रहेगा। वहीं जो उम्मीदवार बी.ए / एम.ए / एम.एससी / एम टेक / सीओपी / डीओपी प्रोग्राम के लिए प्रवेश परीक्षा दें रहें है उनका वेइटज 100 प्रतिशत रहेगा। जेनयू में एमटेक, एमपीएच, पीजी, पीजी डिप्लोमा, अंडर ग्रेजुएट व पार्ट टाइम प्रोग्राम में एडमिशन लेने के लिए ओबीसी वर्ग को न्यूनतम अंक में 10 फीसदी की छूट दी जायेगी। वहीं एससी, एसटी व पीडब्ल्यूडी वर्ग को केवल एडमिशन परीक्षा पास करना जरूरी है।

जानकारी के मुताबिक जेनयू प्रवेश परीक्षा की प्रक्रिया पूरी हो जाने के कुछ दिनों के बाद मेरिट लिस्ट जारी कर दी जाएगी। जेनयू प्रवेश परीक्षा की तैयारी उम्मीदवार एक- एक साल पहले से ही शुरू कर देते है। कहा जाता हैं कि जो उम्मीदवार जेनयू प्रवेश परीक्षा निकाल देता है वे उम्मीदवार बहुत ज्ञानी होता है। जितना हम जेनयू प्रवेश परीक्षा को आसान समझतें है वे उतनी आसान होती नहीं है। हर साल जेनयू प्रवेश परीक्षा के लिए लाखों उम्मीदवार आवेदन करते हैं। लेकिन उन लाखों उम्मीदवारों में से कुछ ही सफलता का झंडा लहरा पाते है।
मेरा नाम अनिल कुमार है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए और पोस्ट ग्रेजुएशन किया है । मुझें ग्राउंड रिपोर्टिंग करना अच्छा लगता है और न्यूज़ लिखना भी बहुत पसंद है। मैं उम्मीद करता हूँ आप लोगो को मेरे द्वारा लिखी हुई न्यूज़ पसंद आएगी। आप लोगों को मेरे न्यूज़ से कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से मेरे से पूछ सकते हो।