जेएनयू प्रवेश 2019 के लिए जेएनयू जल्द ही आवेदन पत्र जारी करने वाला है। जेएनयू (जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी) 2019 के लिए अक्टूबर के महीने से आवेदन पत्र शुरू करने वाला है। इच्छुक उम्मीदवार जो भी जेएनयू (जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी) 2019 में प्रवेश लेना चाहते है उनके लिए ये समाचार बहुत महत्त्वपूर्ण है। जो भी उम्मीदवार जेएनयू में प्रवेश लेने के इच्छुक है उनके लिए यह एक सुनहरा मौका है। जेएनयू जैसे संस्थान में प्रवेश पाना हर एक छात्र का सपना होता है। आपको बता दें कि जेएनयू (जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी) 1969 अस्तित्व में आया। तब से जेएनयू (जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी) हर वर्ष कंप्यूटर साइंस, इंजीनियरिंग, कला,जीव विज्ञान व विभ्भिन भाषाओं के लिए स्नातक व स्नातकोत्तर लेवल के लिए आवेदन पत्र जारी करता है। इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन माध्यम से ही भरा जा सकता है। जेएनयू ऑफलाइन आवेदन पत्र जारी नहीं करता है। जो भी इच्छुक उम्मीदवार जेएनयू 2019 के लिए आवेदन करना चाहते है वे आवेदन पत्र जारी होते ही आवेदन कर दें। आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से होगा और जेएनयू के आधिकारिक साइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

आवेदन करते समय उम्मीदवार इन बातों का ध्यान रखें कि जो भी स्नातकोत्तर के लिए एडमिशन लेना चाहते है वे एक बार में 3 विषयों के लिए प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किया जायेगा। जेएनयू 2019 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को जेएनयू के आधिकारिक साइट पर जा कर आवेदन करना होगा। अक्टूबर में जेएनयू के लिए आवेदन शुरू कर दिए जायेंगे। उम्मीदवार समय से पूर्व जेएनयू (जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी) 2019 आवेदन कर दें। जेएनयू 2019 के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवार एक बात का ध्यान रखें कि उन्हें अपनी स्कैन्ड पासपोर्ट साइज फोटो और स्कैन्ड हस्ताक्षर अपलोड करना होगा । इसके बिना आवेदन पूरा नहीं होगा। इसके बाद जेएनयू (जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी) उम्मीदवारों को उनके आवेदन पत्र में हुए गलती सुधरने के लिए भी समय देता है। उम्मीदवारों आवेदन पत्र भरने के बाद प्रिंट आउट निकल कर अपने पास रख सकते है। प्रिंट आउट निकलने के उसे जेएनयू भेजने की आवश्यकता नहीं है।

जो भी उम्मीदवार अक्टूबर में जेएनयू 2019 के लिए आवेदन करने वाले हैं उन्हें  सूचित कर दें कि आवेदन पत्र के लिए आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम से ही देना होगा। शुल्क आप ऑफलाइन नहीं भर सकते हैं। जेएनयू (जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी) के  आधिकारिक साइट पर ही आपको आवेदन शुल्क देना होगा। आवेदन शुल्क आप डेबिट कार्ड ,क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से जमा कर सकते हैं।

आवेदन पत्र भरने के बाद आपको प्रवेश परीक्षा देना होगा। हर विषय के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएँगी । प्रवेश परीक्षा से पूर्व आवेदकों को अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होगा। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने ले लिए आवेदकों को जेएनयू (जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी) के आधिकारिक साइट पर लॉगिन करना होगा। प्रवेश पत्र केवल आधिकारिक साइट से ही डाउनलोड किया जा सकता है।

आधिकारिक साइट : www.jnu.ac.in

नमस्कार, मैं मोना दीक्षित हूं। मैं अगलासेम में एक हिंदी कंटेंट राइटर के पद पर काम करती हूं। मैंने पत्रकारिता में मास्टर किया है। मैं शिक्षा से जुडी़ खबरों पर न्यूज और आर्टिकल लिखती हूं। काफी सारी रिसर्च करने के बाद मैं आपके लिए शिक्षा से जुडी़ खबरें ले कर आती हूं। अगर आपको शिक्षा से जुडी़ कोई जानकारी चाहिए तो आप मुझसे पूछ सकते हैं।