कश्मीर प्रशासनिक सेवा (केएएस) प्रांरभिक परीक्षा का रिजल्ट घोषित

जो उम्मीदवार कश्मीर प्रशासनिक सेवा (केएएस) प्रांरभिक परीक्षा का रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे। उनका इंतजार अब ख़त्म हो गया हैं। आप ने सही सुना केएएस प्रांरभिक परीक्षा 2018 का रिजल्ट आ गया हैं। उम्मीदवार जेकेपीएससी की आधिकारिक साइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। साथ ही साथ हमारे द्वारा नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक केएएस की परीक्षा जम्मू कश्मीर लोक सेवा आयोग (जेकेपीएससी ) द्वारा आयोजित की गई। यह परीक्षा रियासत के कुल 65 केंद्रों पर आयोजित की गई। अगर खाली जम्मू की बात करें तो यह 33 केंद्रों पर आयोजित हुई। और वही श्रीनगर में केएएस परीक्षा के लिए 15 केंद्र बनाये गए। इस परीक्षा के लिए लाखों उम्मीदवारों ने आवेदन किया हैं। हर उम्मीदवार का सपना सरकारी नौकरी का होता हैं।

गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर लोक सेवा आयोग जल्द ही केएएस की मुख्य परीक्षा भी आयोजित करेगा। जानकारी के मुताबिक मुख्य परीक्षा फरवरी और मार्च 2019 में आयोजित की जा सकती है। केएएस प्रांरभिक परीक्षा में पास हुए उम्मीदवार मुख्य परीक्षा के लिए 06 अक्टूबर 2018 से 30 अक्टूबर 2018 के बीच ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। उम्मीदवारों के पास समय कम है। काम बहुत करना है। इसलिए आवेदन करते समय हर जानकारी को सही से भरे।

बता दें कि जम्मू कश्मीर लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित प्रांरभिक परीक्षा केएएस में 1750 उम्मीदवार मुख्य परीक्षा के लिए योग्य हुए हैं। जानकारी के मुताबिक केएएस परीक्षा के लिए 35977 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। जिसमें खाली 1750 उम्मीदवार ही पास हो पाए हैं। पास हुए उम्मीदवार हमारे द्वारा लिंक पर क्लिक करके भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

हाल ही में उम्मीदवारों के लिए रोजगार को बढ़ाने के लिए राज्य प्रशासनिक काउंसिल ने अहम फैसले में कश्मीर प्रशासनिक सेवा (केएएस) के अधिकारियों की कैडर संख्या में बढ़ोत्तरी को मंजूरी दी है। इसका सीधा फायदा उम्मीदवारों को होने वाला है।

बताया जा रहा है कि राज्यपाल एनएन वोहरा की अध्यक्षता में काउंसिल की बैठक हुई। कश्मीर प्रशासनिक सेवा के कैडर की मौजूदा 408 संख्या को बढ़ाकर 552 तक करने को मंजूरी दी गई।उम्मीदवारों को बता दें कि राज्य प्रशासनिक काउंसिल की 31 मार्च को हुई बैठक में केएएस कैडर मुद्दे पर विचार विमर्श करते हुए समीक्षा की गई थी। एक दिसंबर 2008 को अंतिम बार अधिसूचना जारी की गई।

उस समय सीनियर ड्यूटी पद 408 थे। राज्य प्रशासनिक काउंसिल ने 39 सीनियर ड्यूटी पदों को सृजित करने और जूनियर स्तर पर 69 ट्रेनिंग पद रखने को भी मंजूरी दी। केएएस के पदों की संख्या में बढ़ोत्तरी से सरकारी विभागों में कामकाज में सुधार आएगा। केएएस अधिकारियों की लंबित पड़ी मांग भी पूरी हो जाएगी। इससे केएएस अधिकारियों को पदोन्नति के लाभ भी मिलेंगे और आइएएस कैडर में भी शामिल होंगे।

जम्मू कश्मीर लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित प्रांरभिक परीक्षा केएएस में पास हुए 1750 उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए 06 अक्टूबर 2018 से 30 अक्टूबर 2018 बीच रात 12 बजे तक आवेदन करना होगा। लेकिन सबसे पहले 1750 उम्मीदवार हमारे लिंक पर क्लिक करके अपना रिजल्ट देख लें।

केएएस प्रांरभिक परीक्षा का रिजल्ट :-यहां से देखे। 

मेरा नाम अनिल कुमार है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए और पोस्ट ग्रेजुएशन किया है । मुझें ग्राउंड रिपोर्टिंग करना अच्छा लगता है और न्यूज़ लिखना भी बहुत पसंद है। मैं उम्मीद करता हूँ आप लोगो को मेरे द्वारा लिखी हुई न्यूज़ पसंद आएगी। आप लोगों को मेरे न्यूज़ से कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से मेरे से पूछ सकते हो।