एनटीए स्कोर

जेईई मेन 2019 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। उम्मीदवार अपना परसेंटाइल रिजल्ट जेईई मेन की आधिकारिक वेबसाइट से देख सकते हैं। बता दें कि यह परिणाम केवल पेपर 1 परीक्षा के लिए जारी किया गया है। पेपर 2 की परीक्षा का रिजल्ट कुछ दिनों बाद जारी किया जाएगा। यह परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के द्वारा आयोजित की गई। गौरतलब है कि आधिकारिक नोटिस के अनुसार जेईई मेन रिजल्ट 2019 दिनांक 31 जनवरी को जारी करने की सूचना दी गई थी। लेकिन रिजल्ट को तय किए गए तारीख से पहले यानि 19 जनवरी 2019 को जारी कर दिया गया है।

जॉइंट एन्ट्रेन्स एग्जामिनेशन (जेईई) मेन 2019 परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की गई। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को अलग – अलग सेट के प्रश्न पत्र दिए गए। सभी प्रश्नों का डिफिकल्टी लेवल एक समान नहीं था।  ऐसे में जिन छात्रों को कठिन प्रश्न पत्र मिले उनके अंक उन उम्मीदवारों से कम आए जिन्हे आसान प्रश्नों का सेट मिला। इस स्थिति से बचने के लिए एनटीए ने नॉर्मलाइजेशन परसेंटाइल स्कोर निकाला है। इस परसेंटाइल स्कोर से किसी भी उम्मीदवार को ना कोई फायदा है और ना ही कोई नुकसान है।

जेईई मेन 2019 परीक्षा में शामिल हुए सभी उम्मीदवारों के स्कोर के आधार पर परसेंटाइल स्कोर बनाया गया है। मूल रूप से उम्मीदवारों के प्राप्त अंकों को हर सेशन के लिए 100 से 0 तक के पैमाने में बदल दिया जाता है। नॉर्मलाइजेशन प्रोसेस को अलग अलग सेशन में उम्मीदवारों के स्कोर को कॉम्पेयर करने के लिए किया जाता है। परसेंटाइल स्कोर उम्मीदवारों के परसेंटेज को दर्शाता है। परसेंटाइल स्कोर परीक्षा के लिए नॉर्मलाइज्ड स्कोर है। दो या दो से अधिक उम्मीदवारों के समान परसेंटाइल स्कोर होने की स्थिति में उन उम्मीदवारों के अलग – अलग विषयों के परसेंटाइल स्कोर के आधार पर स्कोर जारी किया जाएगा। परसेंटाइल स्कोर निम्न प्रकार से निकाला जाता है। 

100 X नंबर ऑफ कैंडिडेट्स ऐपियर्ड इन द सेशन विथ रॉ स्कोर इक्वल टू और लेस दैन द कैंडिडेट / टोटल नंबर ऑफ द कैंडिडेट ऐपियर्ड इन द सेशन

गौरतलब है कि ऑल इंडिया रैंक अभी जारी नहीं किया गया है। ऑल इंडिया रैंक अप्रैल 2019 में आयोजित होने वाली जेईई मेन परीक्षा के बाद जारी किया जाएगा। बता दें कि वर्ष 2019 से जेईई मेन परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाएगी। जनवरी सेशन की जेईई मेन 2019 परीक्षा में उत्तीर्ण हुआ कोई उम्मीदवार अप्रैल सेशन की जेईई मेन 2019 परीक्षा में शामिल होता है तो जिस सेशन में उसे अधिक अंक मिले हैं उस सेशन के अंक को मान कर ऑल इंडिया रैंक जारी किया जाएगा।

अप्रैल में होने वाली जेईई मेन परीक्षा के लिए आवेदन दिनांक 8 फरवरी 2019 को जारी किया जाएगा। आवेदन दिनांक 7 मार्च 2019 तक भरे जा सकते हैं। आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से किए जा सकते हैं। अप्रैल सेशन की जेईई मेन परीक्षा दिनांक 6 अप्रैल 2019 से 20 अप्रैल 2019 तक आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। अप्रैल सेशन का रिजल्ट दिनांक 30 अप्रैल को जारी किया जाएगा।

हेलो फ्रेंड्स, मैं सौम्या। मैंने मास कम्युनिकेशन से बैचलर्स किया है। मुझे लिखना पसंद है। अभी मैं एजुकेशन पर आर्टिकल्स और न्यूज़ लिखती हूं और उम्मीद करती हूं कि आपको मेरे लिखे हुए आर्टिकल्स पसंद आते होंगे। एजुकेशन के अलावा मुझे फैशन टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखना भी पसंद है। लिखने के अलावा मुझे पेंटिंग करना और क्राफ्ट्स बनाने का भी शौक है।