जेईई मुख्य परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 17 दिसंबर 2018 को होंगे जारी

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा जेईई मुख्य परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 17 दिसंबर 2018 को जारी किये जायेंगे। जानकारी के मुताबिक जेईई मुख्य परीक्षा का अयोजन 9 दिसंबर से 12 दिसंबर 2018 के बीच किया जा रहा है। जेईई मुख्य परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी। उम्मीदवार जेईई मुख्य परीक्षा की आधिकारिक साइट पर जाकर jeemain.nic.in अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। जेईई मुख्य परीक्षा आयोजन एनटीए द्वारा किया जायेगा। बता दें कि पहले जेईई परीक्षा आयोजन साल में एक बार होता था। लेकिन इस साल उम्मीदवारों को जेईई परीक्षा देने के लिए दो बार मौका दिया जायेगा। हर साल लाखों उम्मीदवार आईटीआई और अन्य इंजिनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए जेईई की प्रवेश परीक्षा दे कर अपनी किस्मत आजमाते है।

जेईई मुख्य परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है। उम्मीदवार बिना एडमिट कार्ड के जेईई मुख्य परीक्षा नहीं दें सकते हैं।एडमिट कार्ड पर उम्मीदवारों का नाम, परीक्षा रोल नंबर और परीक्षा की जानकारी आदि लिखी रहती है। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले जेईई मुख्य परीक्षा की आधिकारिक साइट पर जाना होगा। आधिकारिक साइट पर जाते ही उम्मीदवारों एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक नज़र आएगा। उम्मीदवारों को उस लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने जेईई मुख्य परीक्षा का एडमिट कार्ड पेज खुल जायेगा। फिर उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन नंबर, पासवर्ड और कैप्चा कोर्ड डालना होगा। सारी जानकारी सही डालने के बाद उम्मीदवारों को सबमिट पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने एडमिट कार्ड खुल जायेगा। उसके बाद उम्मीदवार एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें या प्रिंट कर लें।

जेईई परीक्षा दो भागों में आयोजित की जाती है। पहला पेपर बीई और बीटेक के लिए आयोजित किया जाता है। वहीं दूसरा पेपर बी.आर्क और बी प्लान कोर्स में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। पहला पेपर फिजिक्स, कमिस्ट्री और गणित विषयों पर आधारित होता है। इस परीक्षा में उम्मीदवारों से 360 अंको के लिए 90 प्रश्न पूछें जाते है। हर विषय पर से उम्मीदवारों से 30-30 प्रश्न पूछें जाते है प्रत्येक प्रश्न 4 अंको का होता है। दूसरा पेपर गणित, चित्रकारी, योग्यता टेस्ट विषयों पर आधारित होगी। इस परीक्षा में उम्मीदवारों से गणित विषय से 30 प्रश्न पूछें जायेंगे। योग्यता टेस्ट विषय से 50 प्रश्न पूछें जायेंगे और चित्रकारी से उम्मीदवारों से केवल 2 प्रश्न पूछें जायेंगे। यह परीक्षा कुल 390 अंको के लिए होगी।

जेईई मुख्य परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को तीन घंटे का समय दिया जायेगा। जानकारी के मुताबिक हर एक गलत उत्तर पर उम्मीदवारों का एक अंक काटा जायेगा। उम्मीदवारों को बता दें कि हर साल लाखों उम्मीदवार आईटीआई और अन्य इंजिनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए जेईई की प्रवेश परीक्षा देते है। इस साल बताया जा रहा है कि जेईई मुख्य परीक्षा में 16 हजार वीं रैंक वाले उम्मीदवारों को भी आईटीआई और अन्य इंजिनियरिंग कॉलेज में एडमिशन मिल सकता है।

मेरा नाम अनिल कुमार है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए और पोस्ट ग्रेजुएशन किया है । मुझें ग्राउंड रिपोर्टिंग करना अच्छा लगता है और न्यूज़ लिखना भी बहुत पसंद है। मैं उम्मीद करता हूँ आप लोगो को मेरे द्वारा लिखी हुई न्यूज़ पसंद आएगी। आप लोगों को मेरे न्यूज़ से कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से मेरे से पूछ सकते हो।