जेईई मेन अप्रैल 2019

ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम अप्रैल 2019 के लिए आज से आवेदन प्रक्रिया शुरु हो गई है। इच्छुक उम्मीदवार जेईई मेन अप्रैल 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि जेईई मेन अप्रैल 2019 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 7 मार्च 2019 है। सभी उम्मीदवारों को आवेदन की आखिरी तारीख से पहले आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना है। आखिरी तारीख के बाद किसी भी उम्मीदवार का जेईई मेन 2019 आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा। इस साल से जेईई मेन की परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) आयोजित करेगा। और इसी साल से जेईई मेन की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाएगी। अब से उम्मीदवारों को साल में दो बार परीक्षा देने का अवसर मिलेगा।

जिन उम्मीदवारों को जेईई मेन 2019 के लिए आवेदन करना है उन उम्मीदवारों को सबसे पहले जेईई मेन की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nic.in पर जाना है। आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर उम्मीदवारों को जेईई मेन अप्रैल 2019 के लिए आवेदन करने का लिंक दिखाई देगा। उम्मीदवारों को उस लिंक पर क्लिक करना है। लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों को सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करवाना है। जेईई मेन 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन करते समय उम्मीदवारों को सभी विवरणों को सही से भरना है। रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन पत्र को भरना है।

जेईई मेन 2019 के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवार सारे नियमों को अच्छे से पढ़ लें उसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया में भाग लें। उम्मीदवार आवेदन पत्र में मांगी गई सभी जानकारी को सही से और पूरा भरें। इसके बाद उम्मीदवारों को जेईई मेन 2019 आवेदन पत्र को भरने के बाद आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है। आपको बता दें कि आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद ही जेईई मेन 2019 की आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा। जेईई मेन अप्रैल 2019 की आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों को एक मौका आवेदन पत्र में सुधार करने का भी दिया जाएगा।

आपको बता दें कि जेईई मेन अप्रैल 2019 की परीक्षा 6 अप्रैल 2019 से 20 अप्रैल 2019 के बीच आयोजित की जाएगी। जिसके लिए उम्मीदवारों के जेईई मेन एडमिट कार्ड मार्च 2019 में जारी किए जा सकते हैं। जेईई मेन एडमिट कार्ड 2019 ऑनलाइन माध्यम से जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड में परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी जैसे कि उम्मीदवार का नाम, परीक्षा तिथि, परीक्षा केंद्र, परीक्षा का समय आदि। जेईई मेन 2019 की परीक्षा होने के बाद आधिकारिक आंसर की जारी की जाएगी। इसके बाद जेईई मेन रिजल्ट 30 अप्रैल 2019 को जारी किया जाएगा। इसके साथ ही उम्मीदवारों की अखिल भारतीय रैंक भी जारी की जाएगी।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।