जेईई मेन 2019

जेईई मेन 2019 के लिए आवेदन करने का आज आखिरी दिन है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है उन उम्मीदवारों के पास आज आवेदन करने का आखिरी मौका है। जेईई मेन अप्रैल 2019 के लिए आवेदन 8 फरवरी 2019 से शुरु हुए। इस साल से यह परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के द्वारा आयोजित की जा रही है। आपको बता दें कि जेईई मुख्य 2019 की परीक्षा 7 अप्रैल 2019 को आयोजित की जाएगी। जिन उम्मीदवारों को इस परीक्षा में शामिल होना है उन उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है।

जेईई मेन 2019 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले जेईई मेन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। आधिकारिक वेबसाइट पर उम्मीदवारों को एप्लीई फॉर जेईई (मेन) अप्रैल 2019 लिंक पर क्लिक करना है। लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों को तय किए गए नियमों के अनुसार जेईई मेन आवेदन पत्र 2019 की प्रक्रिया को पूरा करना है। सबसे पहले उम्मीदवारों को आवेदन पत्र को भरना है। आवेदन पत्र में उम्मीदवारों को पूछी गई सभी जानकारी को डालना है। जो उम्मीदवार सभी जानकारी को सही से भरेंगे सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के आवेदन पत्र स्वीकार किए जाएंगे। इसके बाद उम्मीदवारों को मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट को अपलोड करना है।

सभी डॉक्यूमेंट को सही से अपलोड करने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है। आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद ही उम्मीदवारों की आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा। जेईई मेन 2019 आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवार आवेदन पत्र में सुधार भी कर सकेंगे। जिन उम्मीदवारों के आवेदन पत्र में गलती हो गई है उन उम्मीदवारों को अपनी गलती सुधारने का एक मौका दिया जाएगा। उम्मीदवार 11 मार्च 2019 से 15 मार्च 2019 के बीच आवेदन पत्र में सुधार कर सकेंगे।

जेईई मेन 2019 आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों के जेईई मेन एडमिट कार्ड 2019 आधिकारिक वेबसाइट पर 20 मार्च 2019 को जारी कर दिए जाएंगे। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड में परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी जैसे कि परीक्षा का दिन, परीक्षा का समय, परीक्षा केंद्र का पता आदि। उम्मीदवार जेईई मेन 2019 परीक्षा वाले दिन एडमिट कार्ड अवश्य अपने साथ लेकर जाएं। परीक्षा होने के कुछ दिन बाद जेईई मेन आंसर की 2019 जारी की जाएगी। आंसर की की मदद से उम्मीदवार यह अंदाजा लगा पाएंगे कि परीक्षा में उनके कितने प्रश्न सही हैं और एनटीए ने आवेदन पत्र में सुधार करने की तारीख कितने गलत हैं। जेईई मेन पेपर 1 रिजल्ट 30 अप्रैल 2019 को और पेपर 2 का रिजल्ट 15 मई 2019 को जारी किया जाएगा। साथ ही उम्मीदवारों की भारतीय रैंक भी जारी की जाएगी।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।