जेईई मेन आंसर की चैलेंज

एनटीए ने 14 जनवरी 2019 को जेईई प्रश्न पत्र और रेस्पॉन्स की जारी की थी। जेईई मेन आंसर की पर उम्मीदवार चैलेंज कर सकते हैं। हाल ही में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जेईई मेन परीक्षा की आंसर की जारी की है। अगर उम्मीदवारों को जेईई मेन आंसर की को लेकर कुछ दिक्कत है तो वो 15 जनवरी से 17 जनवरी 2019 के बीच आंसर की पर चैलेंज कर सकते हैं। उम्मीदवार jeemain.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आंसर की को चैलेंज कर सकते हैं। उम्मीदवारों को जेईई मेन आंसर की चैलेंज करने के लिए 1000 /- रुपये का भुगतान करना होगा। उम्मीदवार चैलेंज फीस का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेटबैंकिंग के माध्यम से कर सकते हैं। उम्मीदवार बिना फीस भुगतान के आंसर की को चैलेंज नहीं कर सकते हैं।

जेईई मेन आंसर की चैलेंज करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले jeemain.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को चैलेंज आंसर की वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने नया पेज खुल जायेगा। फिर उम्मीदवारों के सामने दो ऑप्शन एप्लीकेशन और पासवर्ड या एप्लीकेशन और डेट ऑफ बर्थ आएंगे। उम्मीदवार किसी भी एक ऑप्शन का चुनाव करके क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने लॉगिन पेज खुल जायेगा। फिर आप पूछी गई जानकारी भर के आंसर की चैलेंज कर सकते हैं।

गौरतबल है कि जेईई मेन परीक्षा का आयोजन 08 जनवरी से शुरू हुआ और 12 जनवरी 2019 तक चला। जेईई मेन परीक्षा में लगभग 09 लाख 65 हज़ार उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इस बार नेशन टेस्टिंग एजेंसी ने जेईई मेन की परीक्षा ऑनलाइन मोड द्वारा आयोजित की थी। जानकारी के मुताबिक जेईई मुख्य परीक्षा का रिजल्ट जनवरी के आखिरी हफ्ते तक घोषित हो सकता हैं। जेईई मुख्य परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट के किया गया था। पहली शिफ्ट का समय सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक था वहीं दूसरी शिफ्ट का समय दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे के बीच था।

उम्मीदवारों को बता दें कि जेईई मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 01 सितम्बर से 30 सितम्बर के बीच चली थी। जो उम्मीदवार जेईई मेन की परीक्षा में पास नहीं हो पाएंगे वो उम्मीदवार 08 फरवरी 2019 से शुरू होने वाली दूसरे शत्र जेईई मेन परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार दूसरे शत्र जेईई मुख्य परीक्षा के लिए 07 मार्च 2019 तक आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि जेईई मेन परीक्षा 06 अप्रैल से 20 अप्रैल 2019 के बीच आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड मार्च 2019 तक जारी कर दिए जायेंगे। बता दें कि परीक्षा के रिजल्ट 30 अप्रैल 2019 तक जारी कर दिए जायेंगे। इस बार भी जेईई मेन परीक्षा के लिए लाखों उम्मीदवार आवेदन करेंगे।

मेरा नाम अनिल कुमार है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए और पोस्ट ग्रेजुएशन किया है । मुझें ग्राउंड रिपोर्टिंग करना अच्छा लगता है और न्यूज़ लिखना भी बहुत पसंद है। मैं उम्मीद करता हूँ आप लोगो को मेरे द्वारा लिखी हुई न्यूज़ पसंद आएगी। आप लोगों को मेरे न्यूज़ से कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से मेरे से पूछ सकते हो।