jee 2019

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) 17 दिसंबर 2018 को जेईई मेन 2019 एडमिट कार्ड जारी करने वाला है। जेईई मेन प्रवेश पत्र 2019 एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in और जेईई की वेबसाइट jeemain.nic.in दोनों पर उपलब्ध होगा। उम्मीदवारों को अपना जेईई मेन एडमिट कार्ड 2019 डाउनलोड करने के लिए अपने जेईई मुख्य 2019 आवेदन नंबर और पासवर्ड के द्वारा लॉगिन करना होगा।

हालांकि, उम्मीद यह भी की जा रही है कि जनवरी परीक्षा के लिए जेईई मुख्य 2019 प्रवेश पत्र तय तिथि से एक दिन पहले भी जारी हो सकता है यानी 16 दिसंबर 2018 को ही जेईई मुख्य 2019 हॉल टिकट डाउनलोड करने की लिंक की जा सकती है। तो इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी नज़रें आधिकारिक वेबसाइटों पर बनाये रखें। वे उम्मीदवार जिन्होंने अंतिम तिथि से पहले अपना जेईई आवेदन पत्र सफलतापूर्वक जमा किया था, वे अपना जेईई मेन प्रवेश पत्र 2019 डाउनलोड कर पाएंगे। उम्मीदवारों को एग्जाम हॉल में प्रवेश के लिए एक सादे सफेद शीट पर प्रिंट करना होगा।

अब, उम्मीदवारों के बीच एक बहुत बड़ा भ्रम बना हुआ है कि उन्हें रंगीन प्रिंटआउट लेना है या ब्लैक एन्ड वाइट प्रिंटआउट लेना है। खैर, यह सब उम्मीदवारों पर निर्भर करता है कि उन्हें कैसा प्रिंटआउट लेना है। एनटीए ने इसके बारे में कोई दिशा निर्देश नहीं दिए हैं। हालांकि, रंगीन प्रिंट ले जाने की सलाह दी जाती है क्योंकि रंगीन प्रिंट में विवरण स्पष्ट होता है और पहचानने में भी आसानी होती है।

जेईई एडमिट कार्ड के अलावा, उम्मीदवारों को एक फोटो आईडी भी ले कर जाना होगा। फोटो आईडी के रूप में आप मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, आधार कार्ड, कॉलेज पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस या किसी भी सरकारी अनुमोदित आईडी ले जा सकते हैं। आवंटित परीक्षा केंद्रों में पहचान के सत्यापन के लिए प्रवेश पत्र और पहचान पत्र का उपयोग किया जाएगा।

जेईई मुख्य 2019, जनवरी में 2 शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। पेपर 1 और पेपर 2 दोनों को 2 शिफ्ट में करना निर्धारित किया गया है। पेपर 1 पहली शिफ्ट सुबह 9.30 बजे से 12.30 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2:30 से 5:30 बजे तक होगी।  जेईई मेन 2019 पेपर 1 परीक्षा 06 जनवरी से 20 जनवरी 2019 के बीच आयोजित की जाएगी। हालांकि, पेपर 2 सिर्फ एक ही दिन यानी 08 जनवरी 2019 को आयोजित की जाएगी।

परीक्षा केंद्रों के अंदर, उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र, खाद्य पदार्थ या किसी अन्य सामान को छोड़कर किसी भी प्रकार की घड़ी (डिजिटल / एनालॉग), बैग आदि ले जाना निषेध है। एनटीए ने अभी तक परीक्षा के लिए कोई ड्रेस कोड निर्धारित नहीं किया है। हालांकि, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा के दिन केंद्रों में ऐसी ड्रेस पहन के जाएँ जिनमे तलाशी देने में आसानी हो।

एनटीए ने पहले ही जेईई मुख्य 2019 परीक्षा केंद्र और बदलावों को आवंटित कर दिया है। अब आवंटित बदलाव भी प्रवेश पत्र के माध्यम से उपलब्ध कराए जाएंगे। जेईई मुख्य 2019 जनवरी परीक्षा प्रवेश पत्र में परीक्षा केंद्र का नाम और पता होगा, उम्मीदवारों को आवंटित शिफ्ट, उम्मीदवार के व्यक्तिगत विवरण, जेईई मुख्य 2019 रोल नंबर, महत्वपूर्ण परीक्षा केंद्र निर्देश आदि उपलब्ध होगा।

अक्षत पटेल एक साल से शिक्षा के क्षेत्र में सक्रिय हैं। वह शिक्षा से सम्बंधित सभी क्षेत्रों की जानकारी आप लोगों तक पहुंचाते हैं। इनकी शैक्षिक पृष्ठभूमि इंजीनियरिंग है। शिक्षा के क्षेत्र में प्रवेश करने से पूर्व इन्होने आईटी के क्षेत्र में भी हाथ आजमाए हैं। अगर आपको शिक्षा और नौकरी से सम्बंधित किसी भी प्रकार की दिक्कत है तो आप इनसे सम्पर्क कर सकते हैं।