जेईई एडवांस्ड परीक्षा की तारीख का ऐलान (1)-min

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी रुड़की ने जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन एडवांस की तारीखों का ऐलान कर दिया है। जानकारी के मुताबिक जेईई एडवांस 2019 का आयोजन 27 मई 2019 को किया जायेगा। जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में किया जायेगा। पहली शिफ्ट का समय सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच होगा वहीं दूसरी शिफ्ट का समय दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे के बीच होगा। बता दें कि पहले जेईई एडवांस का आयोजन 19 मई 2019 को होने वाला था लेकिन आम चुनाव के कारण जेईई एडवांस परीक्षा की तारीखों में बदलाव कर दिया गया।

गौरतलब है कि इस बार जेईई मुख्य परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा किया जा रहा है। एनटीए जेईई मुख्य परीक्षा का आयोजन जनवरी और अप्रैल वाले दो सत्र में करता है। पहले जेईई मुख्य परीक्षा का आयोजन साल में एक ही बार किया जाता था। लेकिन इस साल से जेईई मुख्य परीक्षा आयोजन दो बार किया जा रहा है जो उम्मीदवार उम्मीदवार जनवरी वाले सत्र में सफल नहीं हो पाते है वो उम्मीदवार अप्रैल वाले सत्र के लिए दोबारा आवेदन कर सकते हैं। जेईई मुख्य परीक्षा के लिए तीन घंटे का समय दिया जायेगा। उम्मीदवारों का हर एक गलत उत्तर पर एक अंक काटा जायेगा।

जानकारी के मुताबिक जेईई मेन 2 के लिए आवेदन प्रक्रिया 08 फरवरी से 07 मार्च 2019 के बीच चली। इस आवेदन प्रक्रिया में लाखों उम्मीदवारों भाग लिया है। जेईई मेन 2 परीक्षा का आयोजन 7 अप्रैल से 12 अप्रैल के बीच किया जायेगा। यह परीक्षा रोज दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। पहली शिफ्ट का समय सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 के बीच होगा वहीं दूसरी शिफ्ट का समय दोपहर 2:30 बजे से 5:30 के बीच होगा। जेईई मुख्य परीक्षा 2 का आयोजन देशभर के 273 शहरों और विदेश के 9 शहरों में होगा । जेईई मुख्य परीक्षा का रिजल्ट 30 अप्रैल 2019 तक घोषित कर दिए जायेंगे। उसके बाद अच्छे रैंक वाले उम्मीदवारों को जेईई एडवांस के लिए आमंत्रित किया जायेगा।

बता दें कि पहले सत्र जेईई मुख्य परीक्षा में लगभग 09 लाख 65 हजार उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। जानकारी के मुताबिक आईटीआई और अन्य इंजिनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए हर साल लाखों उम्मीदवार जेईई की प्रवेश परीक्षा देते हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि जेईई मुख्य परीक्षा में 16 हजार वीं रैंक वाले उम्मीदवारों को भी आईटीआई और अन्य इंजिनियरिंग कॉलेज में एडमिशन दिया जायेगा। उम्मीदवारों को जेईई मुख्य परीक्षा दौरान कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ने जाने की अनुमति नहीं होगी। उम्मीदवारों को जेईई एडवांस के लिए एडमिट कार्ड अप्रैल 2019 तक जारी कर दिए जायेंगे। बता दें कि उम्मीदवारों को बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं दिया जायेगा।

नाम अनिल कुमार है काम लिखना पसंद है ऐसे तो हम रहने वाले गोरखपुर (यूपी )के है लेकिन शुरू से दिल्ली को ही अपना निवास स्थान मान लिया है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए हिंदी (ऑनर्स) किया है और हिंदी जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएशन भी दिल्ली यूनिवर्सिटी से किया है। मैंने नेटवर्क 18 और बोलता हिंदुस्तान वेब पोर्टल में इंटरशिप की है। इसके अलावा मैंने नवभारत टाइम्स और नवोदय टाइम्स में सोशल वर्क भी किया है। मेरी एनबीटी में करीब 50 से ज्यादा न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है वहीं नवोदय टाइम्स में करीब 25 न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है। मुझें 2017 में एनबीटी ने सिटीजन रिपोर्टर ऑफ वीक भी बनाया है। आप मेरे ईमेल आईडी [email protected] के माध्यम से सम्पर्क कर सकते हैं।