जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 9 प्रवेश परीक्षा 2019

जो छात्र जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए आवेदन करने वाले हैं। उन छात्रों को बता दें कि कल आवेदन करने की आखिरी तारीख है। छात्रों को बता दें कि कक्षा 9वीं के लिए आवेदन 30 नवंबर 2018 तक ही कर सकते हैं। इसके बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। जिन छात्रों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है। उन छात्रों को बता दें कि आवेदन करने का यह आखिरी मौका है। जो छात्र जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 9 प्रवेश परीक्षा 2019 में शामिल होना चाहते हैं। वो छात्र अभी भी शामिल हो सकते हैं। जो छात्र सही से आवेदन प्रक्रिया को पूरा करेंगे उन उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जाएगा।

वही छात्र जवाहर नवोदय विद्यालय के लिए आवेदन कर सकते हैं। जो छात्र पात्रता मापदंड के अनुसार होंगे। जो छात्र जवाहर नवोदय विद्यालय के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन छात्रों को 8वीं कक्षा 2018-19 सत्र में किसी भी सरकारी स्कूल या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल से पास होना चाहिए। और उस जिले में जवाहर नवोदय विद्यालय सक्रिय होना चाहिए। आवेदन करने से पहले छात्रों को अपनी आयु सीमा का भी पता होना चाहिए। आवेदन कर रहे छात्रों का जन्म 1 मई 2003 से 30 अप्रैल 2007 के बीच में होना चाहिए। जो छात्र पात्रता मापदंड के अनुसार आवेदन नहीं करेंगे। उन छात्रों का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

जो छात्र जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 9 प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए आवेदन करना चाहते हैं। उन छात्रों को प्रवेश परीक्षा से गुजरना होगा। प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को अॉनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए छात्रों को नवोदय विद्यालय समिति की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। छात्र www.navodaya.gov.in वेबसाइट पर जाकर अभी भी आवेदन कर सकते हैं। वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा फॉर्म भरना होगा। आवेदन करते समय छात्रों को पूछी गई जावकारी को सही से और पूरा भरना होगा।

जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 9 प्रवेश परीक्षा 2019 का परीक्षा पैटर्न भी जारी किया गया है। छात्रों को बता दें कि प्रवेश परीक्षा कुल 100 अंक की होगी। प्रवेश परीक्षा में छात्रों से चार विषयों से सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षा में अंग्रेजी, हिंदी, गणित और विज्ञान विषयों से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। आपको बता दें कि अंग्रेजी और हिंदी विषय से कुल 15 – 15 अंको के सवाल पूछे जाएंगे। वहीं गणित और विज्ञान विषय से कुल 35 – 35 अंको से सवाल आएंगे। छात्रों को प्रवेश परीक्षा देने के लिए कुल ढाई घंटे का समय दिया जाएगा। और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को 30 मिनट अधिक दिए जाएंगे।

जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 9 प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए आवेदन 15 अक्टूबर 2018 से शुरु हुए। और छात्र 30 नवंबर 2018 तक ही आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया खत्म होने के बाद छात्रों के प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। परीक्षा से कुछ समय पहले प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। प्रवेश परीक्षा 2 फरवरी 2019 को आयोजित की जाएगी।

जवाहर नवोदय विद्यालय एक सह- शैक्षिक, आवासीय विद्यालय है। जो पूरी तरह से भारत सरकार द्वारा चलाया जाता है। जवाहर नवोदय विद्यालय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के आधीन आता है। आज के समय में पूरे भारत में 630 जवाहर नवोदय विद्यालय है। सभी छात्रों का सपना होता है कि वो जवाहर नवोदय विद्यालय में पढ़े। और यहां से पढ़कर अपना करियर बनाएं। यह आवेदन जवाहर नोवदय विद्यालय में कक्षा 9 में रिक्त सीटों को भरने के लिए निकाला गया है। आवेदन केवल कक्षा 9 के लिए किया जा सकता है।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।