मध्य प्रदेश जेल प्रहरी भर्ती

एमपी पी.ई.बी जेल प्रहरी के लिए परीक्षा दे रहे उम्मीदवारों के लिए एक बड़ी खबर है। जेल प्रहरी परीक्षा के लिए आवेदन पत्र जारी कर दी गयी है।मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड  (एमपी पी.ई.बी ) ने जेल प्रहरी का प्रवेश पत्र जारी कर दिया है।एमपी जेल प्रहरी परीक्षा 2018  की आधिकारिक तारीख 29 एवं 30 सितम्बर रखी गयी है।बता दे की जिन उम्मीदवारों ने आवेदन पत्र के लिए आवेदन किया था केवल वही प्रवेश पत्र प्राप्त करने योग्य हैं। एमपी पी.ई.बी ने इस परीक्षा के माध्यम से मध्य प्रदेश जेल विभाग में काम करने का एक सुनहरा मौका दिया है। इसमें कुल 475 पदों की संख्या बताई गयी गयी है। इसमें अधिकतम शैक्षिक योग्यता 10+2 व कम से कम 10वीं पास माँगा गया है।

उम्मीदवार इन आसान चरणों का पालन करकर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते है –

  •  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को एमपी पी.ई.बी के आधिकारिक वेबसाइट जो की peb.mp.gov.in  पर जाना होगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद एडमिट कार्ड के अनुभाग में जाएं।
  • जैसे ही एक बार आप एमपी पी.ई.बी आधिकारिक वेबसाइट पर आते है  यहां “एमपी पी.ई.बी जेल प्रहरी एडमिट कार्ड 2018 ” का लिंक सामने मेन मेनू पर मिलेगा।
  • इसके बाद एमपी जेल प्रहरी एडमिट कार्ड 2018 पर लॉगिन करें।

जैसे ही मेन मेनू पर दर्शा रहे एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करेंगे, उसके बाद उम्मीदवारों को 13 संख्या एप्लीकेशन नंबर डालना होगा और जन्मतिथि उसके बाद सर्च के चिन्ह पर क्लिक करना होगा।

  • इस तरह से उम्मीदवार आसानी से अपना एमपी पी.ई.बी जेल प्रहरी का एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है।
  • जैसे ही प्रवेश पत्र आ जाये तो इसे डाउनलोड और  इसका प्रिंटआउट भी निकाल ले।

एमपी पी.ई.बी जेल प्रहरी की  परीक्षा देने के लिए इन दस्तावेजों का उम्मीदवारों के पास होना आवश्यक है। हॉल टिकट/प्रवेश पत्र ले जाना आवश्यक है। पहचान पत्र के रूप में  इनमे से कुछ एक – वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पास पोर्ट यूआईडीअआई सत्यापित ई-आधार। इसके साथ ही ब्लैक बॉल पेन साथ ले जाना भी आवश्यक है। उपर्युक्त सामग्री के अतिरिक्त कोई भी अन्य सामग्री परीक्षा कक्ष में नहीं लेने दिया जायेगा।

अगर कोई भी उम्मीदवार इन चीज़ो के साथ पाया जाता है ,तो उसकी परीक्षा रद्द कर दी जाएगी। अमान्य सामग्री इस प्रकार हैं -कैलकुलेटर, मोबाइल फ़ोन, ब्लूटूथ डिवाइस, वाच अलार्म आदि। एमपी पीईबी जेल प्रहरी भर्ती परीक्षा 2018 के लिए पी.ई.बी ने आधिकारिक रूप से इन 8 शहरों के नाम बताएं हैं। उन शहरों के नाम इस प्रकार हैं – भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, सागर, सतना, उज्जैन, रतलाम। एमपी पी.ई.बी जेल प्रहरी भर्ती परीक्षा 2018 उम्मीदवारों का परिणाम जारी कर दिया गया है। उम्मीदवारों का परीक्षा परिणाम एमपी पी.ई.बी के आधिकारिक साइट पर उपलब्ध है।

अक्षत पटेल एक साल से शिक्षा के क्षेत्र में सक्रिय हैं। वह शिक्षा से सम्बंधित सभी क्षेत्रों की जानकारी आप लोगों तक पहुंचाते हैं। इनकी शैक्षिक पृष्ठभूमि इंजीनियरिंग है। शिक्षा के क्षेत्र में प्रवेश करने से पूर्व इन्होने आईटी के क्षेत्र में भी हाथ आजमाए हैं। अगर आपको शिक्षा और नौकरी से सम्बंधित किसी भी प्रकार की दिक्कत है तो आप इनसे सम्पर्क कर सकते हैं।