इंडो तिब्बतन बॉर्डर पुलिस ने मेडिकल ऑफिसर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है। आईटीबीपी ने बंपर भर्तियों की घोषणा की है जिसमें कुल 496 रिक्त पद हैं। आईटीबीपी भर्ती 2019 के लिए सुपर स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर, स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर, मेडिकल ऑफिसर पदों को शामिल किया गया है। सुपर स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर के लिए 4, स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर  175 और मेडिकल ऑफिसर 317 पदों की घोषणा की गई है। जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह ऑनलाइन आवेदन पत्र 2 अप्रैल 2019 से 1 मई 2019 तक कर सकते हैं। उम्मीदवार आवेदन करने से पहले मांगी गई जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ लें उसके बाद ही आवेदन करें।

यदि उम्मीदवार आवेदन करने के इच्छुक हैं और मांगी गई मानदंड पात्रता को पूरा करने में असमर्थ हैं तो उनकी आवेदन प्रकिया रद्द कर दी जायेगी। इसलिए उम्मीदवार आवेदन करने से पहले मांगी गई मानदंड पात्रता को सही से पढ़ लें उसके बाद ही आवेदन करें। जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करेंगे उनको आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा । सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 400/- रुपये का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड आदि के माध्यम से भरना होगा। आईटीबीपी फोर्स भर्ती 2019 के लिए सभी पदों की शैक्षिक योग्यता अलग निर्धारित की गई है। सुपर स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर के पास किसी मान्यता विश्वविद्यालय से मेडिसिन में स्नातक की डिग्री (एमबीबीएस) या समकक्ष प्राप्त होनी चाहिए। स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर के पास आईएमए के अनुसार संबंधित विषय में स्पेशलिस्ट पीजी की डिग्री या पीजी डिप्लोमा की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए। साथ ही किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय एलोपैथिक सिस्टम में पहली या दूसरी अनुसूची या तीसरे अनुसूची के भाग- II के दूसरे भाग में डिग्री होनी चाहिए, तीसरे नंबर के भाग II में शामिल लाइसेंस प्राप्त योग्यता भी होनी चाहिए। मेडिकल ऑफिसर के उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय एलोपैथिक सिस्टम में पहली या दूसरी अनुसूची या तीसरे अनुसूची के भाग- II के दूसरे भाग में डिग्री होनी चाहिए, तीसरे नंबर के भाग II में शामिल लाइसेंस प्राप्त योग्यता भी होनी चाहिए। आईएमए के अनुसार संबंधित विषय में स्पेशलिस्ट पीजी की डिग्री या पीजी डिप्लोमा की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।

सुपर स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 से 50 साल के बीच होनी चाहिए। स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर / मेडिकल ऑफिस के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 से 30 साल के बीच होनी चाहिए । स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए।

उम्मीदवारों की चयन इंटरव्यू और फिजिकल टेस्ट के द्वारा होगा। महिला और पुरुष दोनों उम्मीदवारों को आवेदन के बाद इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा, इंटरव्यू से पहले उम्मीदवारोंं को एडमिट कार्ड प्राप्त होगा। एडमिट कार्ड उम्मीदवारों के आधिकारिक वेबसाइट itbpolice.nic.in पर जारी किये जायेंगे। इंटरव्यू के दौरान प्रत्येक उम्मीदवारों के पास एडमिट कार्ड होना बेहद जरुरी है इसलिए एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट डाउनलोड कर लें। जो उम्मीदवार इंटरव्यू में पास हो जायेंगे उनका फिजिकल टेस्ट होगा। फिजिकल टेस्ट में उम्मीदवारों का शारीरिक रुप से फिट रहना काफी जरुरी है । पुरुष उम्मीदवारों की हाइट 157.5 से.मी होनी चाहिए, महिला उम्मीदवारों की हाइट 142 से.मी चाहिए। पुरुष उम्मीदवारों का सीना 77 से.मी होना चाहिए तो वहीं फुलाने पर सीना 82 से.मी होना चाहिए। तो वहीं पुरुष और महिला उम्मीदवारों का वजन हाईट और ऐज (आयु) के अनुसार होना चाहिए।

मेरा नाम परमजीत कौर है, मैंने दिल्ली विश्वविद्यालय से पॉलिटिकल साइंस विषय में ग्रेजुएशन किया है इसके बाद मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन की है। मास कम्युनिकेशन करने के बाद मैंने जनता टीवी, हरियाणा न्यूज में इंटर्नशिप की है। इंटर्नशिप खत्म करने के बाद मैंने इंसिस्ट पोस्ट में 1 साल जॉब की जिसके बाद अब मैं हिंदी अगलासेम में हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देती हूं। मुझे लिखने के साथ- साथ पढ़ने, डांस और घूमने का शौक है।