भारतीय रेलवे में 1.3 लाख पदों के लिए निकलेगी भर्ती -min

रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा वर्ष 2019 – 20 में लगभग 2 लाख 30 हजार भर्तियां निकलने वाली है। बता दें कि यह भर्तियां दो भागों में निकाली जाएंगी। फरवरी 2019 में लगभग 1.3 लाख भर्तियां जारी होने वाली है। इस भर्ती के लिए आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर सूचना जल्द जारी की जा सकती है। उम्मीदवारों को बता दें कि इस भर्ती की जानकारी देने के लिए एम्प्लॉयमेंट न्यूज़ में 23 फरवरी, 2019 को शार्ट नोटिफिकेशन जारी की जाने वाली है। डिटेल नोटिफिकेशन जारी होने में थोड़ा समय लगेगा। डिटेल नोटिफिकेशन जारी होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। उम्मीदवारों को बता दें कि हर विभाग में रिक्त पदों की गणना करने के बाद डिटेल नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। इन पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी होने के बाद आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। 

दूसरे भाग में लगभग 99 हजार पदों पर भर्तियां जारी की जा सकती हैं। गौरतलब है कि 99 हजार पदों के लिए नोटिफिकेशन मई-जून 2020 में जारी किया जा सकता है। रेलवे भर्ती बोर्ड के अधिकारी के अनुसार इस बार आर्थिक रूप से कमजोर उम्मीदवारों के लिए आरक्षण के नियम भी लागू किए जाने वाले हैं। बता दें कि आर्थिक रूप से कमजोर उम्मीदवारों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। आर्थिक रूप से कमजोर उम्मीदवारों यह आरक्षण रिक्त पदों की कुल संख्या में दिया जाएगा। यानि लगभग 23 हजार आर्थिक रूप से कमजोर उम्मीदवारों को आरक्षण दिया जाएगा।

उम्मीदवारों को बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड ग्रुप डी की परीक्षा का रिजल्ट जल्द जारी होने की संभावना है। आरआरबी ग्रुप डी का रिजल्ट जारी होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। लेकिन खबरों के अनुसार आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 13 फरवरी 2019 के बाद जारी किया जा सकता है। आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट जारी होने के बाद इस परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों के लिए दूसरे स्टेज की शारीरिक दक्षता परीक्षा आयोजित की जाएगी। शारीरिक दक्षता परिक्षण में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को दूसरा अवसर नहीं दिया जाएगा। गौरतलब है कि इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए पुरुष उम्मीदवारों को 1000 मीटर की दौड़ 4 मिनट 15 सेकंड में पूरा करना आवश्यक है। जबकि महिला उम्मीदवारों को 1000 मीटर की दौड़ के लिए 5 मिनट 40 सेकंड समय दिया जाएगा।

बता दें कि आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा दिनांक 17 सितंबर 2018 से शुरू की गई। ग्रुप डी की परीक्षा दिनांक 17 दिसंबर 2018 तक चली। इस परीक्षा में कुल 62907 रिक्त पदों के लिए आवेदन जारी किया गया है। ग्रुप डी की भर्ती ट्रैक मेंटेनर ग्रेड IV (ट्रैकमैन), गेटमैन, पॉइंट्समैन, हेल्पर और पोर्टर के लिए जारी की गई थी।

हेलो फ्रेंड्स, मैं सौम्या। मैंने मास कम्युनिकेशन से बैचलर्स किया है। मुझे लिखना पसंद है। अभी मैं एजुकेशन पर आर्टिकल्स और न्यूज़ लिखती हूं और उम्मीद करती हूं कि आपको मेरे लिखे हुए आर्टिकल्स पसंद आते होंगे। एजुकेशन के अलावा मुझे फैशन टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखना भी पसंद है। लिखने के अलावा मुझे पेंटिंग करना और क्राफ्ट्स बनाने का भी शौक है।

अपने विचार बताएं।