एसएससी टेक मेन 53 और 24 वूमेन भर्ती के लिए आज से शुरु हुए आवेदन

इंडियन आर्मी में एसएससी टेक मेन 53 और 24 वूमेन भर्ती के लिए आज से आवेदन शुरु हो गए है। यह भर्ती कुल 189 पदों के लिए निकाली गई है। जिसमें से पुरुषों के लिए कुल 175 पद निकाले गए हैं वहीं महिलाओं के लिए कुल 14 पद निकाले गए हैं। इन पदों के लिए आवेदन उम्मीदवार 21 फरवरी 2019 तक ही कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास इंजीनियरिंग में डिग्री होनी जरुरी है। यह भर्ती सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, एरोनोटिक्स, कंप्यूटर, टेलीकॉम, प्रोडक्शन इंजीनियरिंग आदि पदों के लिए निकाली गई है। इन पदों के लिए आवेदन उम्मीदवार www.joinindianarmy.nic.in वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं।

सबसे पहले उम्मीदवारों को www.joinindianarmy.nic.in वेबसाइट पर जाना है। आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर उम्मीदवारों को ‘ऑफिसर एंट्री लॉगिन’ करना है। इसके बाद उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना है। उम्मीदवारों को सबसे पहले अपने आपको रजिस्टर करवाना है। उम्मीदवारों का रजिस्ट्रेशन होने के बाद अप्लाई ‘ऑनलाइन ऑप्शन’ पर क्लिक करना है। इसके बाद उम्मीदवारों के सामने ऑफिसर सिलेक्शन – पात्रता मापदंड का पेज खुलेगा। इसके बाद एसएससी टेक्निकल कोर्स के सामने अप्लाई ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद उम्मीदवारों के सामने एप्लीकेशन फॉम खुल जाएगा। आवेदन पत्र भरने से पहले उम्मीदवार सारी जरुरी जानकारी पढ़ लें।

आवेदन पत्र में उम्मीदवारों को सभी जानकारी विस्तार से भरनी है। आवेदन पत्र को पूरा भरने के बाद उम्मीदवारों को ‘सेव एंड कंटिन्यू’ ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद उम्मीदवार अगले पेज पर पहुंच जाएंगे। दूसरे पेज पर उम्मीदवारों को अपने आवेदन पत्र की ‘समरी’ दिखाई देगी। समरी में उम्मीदवार अपने आवेदन को एकबार फिर से चेक कर सकते हैं। अगर कोई बदलाव करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। आवेदन पत्र को देखने के बाद उम्मीदवार सबमिट बटन पर क्लिक कर अपना आवेदन पत्र सबमिट कर दें। आपको बता दें कि आवेदन पत्र जमा करने के बाद किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया जा सकता है।

इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन पत्र को आखिरी तारीख से पहले जमा करना है। इसके बाद उम्मीदवारों के आवेदन पत्र उनके इंजीनियरिंग में प्राप्त अंकों के आधार पर शॉर्टलिस्ट किए जाएंगे। इसके बाद चुने गए आवेदन पत्र के उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। मेडिकल टेस्ट में पास हुए उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी। जो उम्मीदवार मेडिकल टेस्ट में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को ट्रेनिंग के लिए बुलाया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों की ट्रेनिंग अक्टूबर 2019 में शुरु की जाएगी।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।