इंडियन नेवी एमआर भर्ती 2019

इंडियन नेवी एमआर एडमिट कार्ड 2019 जल्द जारी होने वाला है। एडमिट कार्ड आज यानि दिनांक 18 फरवरी 2019 को जारी किया जाएगा। बता दें कि भारतीय नौसेना भर्ती 2019 के लिए एडमिट कार्ड 18 फरवरी 2019 को शाम 6 बजे जारी किया जाने वाला है। एडमिट कार्ड इंडियन नेवी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। गौरतलब है कि एडमिट कार्ड केवल सही प्रकार से आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए जारी किया जाएगा। बता दें कि इंडियन नेवी एमआर भर्ती 2019 के लिए एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन माध्यम से ही डाउनलोड किया जा सकता है। किसी भी उम्मीदवार को डाक या किसी अन्य माध्यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाएगा।

एडमिट कार्ड देखने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को इंडियन नेवी 2019 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपना ई – मेल आईडी, पासवर्ड और वहां दिया कोड डाल कर लॉगइन करना होता है। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसका प्रिंटआउट निकालना आवश्यक है। परीक्षा के समय एडमिट कार्ड साथ ले जाना अनिवार्य है। एडमिट कार्ड नहीं होने पर उम्मीदवारों को इंडियन नेवी एमआर भर्ती 2019 में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

भारतीय नौसेना भर्ती 2019 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बात दें कि इंडियन नेवी 2019 की परीक्षा दिनांक 23 फरवरी 2019 से 25 फरवरी 2019 तक आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की जाएगी। नेवी की भर्ती 2019 के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) के माध्यम से आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में सभी प्रश्न अंग्रेजी और हिंदी दोनों माध्यम में पूछे जाएंगे। प्रश्न पत्र दो भागों में विभाजित होगी। पहला भाग है विज्ञान और गणित। वहीं दूसरे भाग में सामान्य ज्ञान से प्रश्न आएंगे। पूछे जाने वाले सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे। इस सीबीटी परीक्षा में कुल 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा। इस परीक्षा में में निगेटिव मार्किंग की जाएगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए उम्मीदवारों के 0.25 अंक काट लिए जाएंगे। सीबीटी परीक्षा में उम्मीदवारों को आधा घंटा समय दिया जाएगा।

इंडियन नेवी भर्ती 2019 की सीबीटी परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परिक्षण (पीएफटी) और चिकित्सा परिक्षण में शामिल होना अनिवार्य है। शारीरिक दक्षता परिक्षण (फिजिकल फिटनेस टेस्ट) में उम्मीदवारों को 1.6 किलोमीटर की दौड़ में शामिल होना आवश्यक होता है। 1.6 किलोमीटर की दौड़ के लिए उम्मीदवारों को 7 मिनट समय दिया जाएगा। इसके साथ ही उम्मीदवारों को 20 उठक बैठक और 10 पुश अप भी करना होता है। गौरतलब है कि इंडियन नेवी एमआर भर्ती 2018 में कुल 400 रिक्त पदों के लिए परीक्षा आयोजित की जाने वाली है। इस परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवार शेफ, स्टुअर्ड और हाइजीनिस्ट के पद पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

हेलो फ्रेंड्स, मैं सौम्या। मैंने मास कम्युनिकेशन से बैचलर्स किया है। मुझे लिखना पसंद है। अभी मैं एजुकेशन पर आर्टिकल्स और न्यूज़ लिखती हूं और उम्मीद करती हूं कि आपको मेरे लिखे हुए आर्टिकल्स पसंद आते होंगे। एजुकेशन के अलावा मुझे फैशन टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखना भी पसंद है। लिखने के अलावा मुझे पेंटिंग करना और क्राफ्ट्स बनाने का भी शौक है।