इंडियन कोस्ट गार्ड के नाविक पद के लिए आवेदन आज से शुरू

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। उम्मीदवार कोस्ट गार्ड रिक्रूटमेंट 2019 में नाविक (जनरल ड्यूटी) पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार joinindiancoastguard.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर सकते हैं। जनरल ड्यूटी पद के लिए उम्मीदवारों को लेवल- 3 के अनुसार 21,700/– रुपये प्रति महीना दिया जायेगा। उम्मीदवारों को बता दें कि भारतीय तटरक्षक बल भर्ती 2019 के लिए केवल 31 जनवरी 2019 तक ही आवेदन कर सकते हैं। नाविक पद के लिए आवेदन केवल वही उम्मीदवार कर सकते हैं जिनकी आयु 18 से 22 साल के बीच है।

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले joinindiancoastguard.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को कैरियर्स वाले सेक्शन पर क्लिक करना होगा। सेक्शन पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों को ऑनलाइन एप्लीकेशन ऑप्शन दिखाई देगा। फिर उम्मीदवार को ऑनलाइन एप्लीकेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने नया पेज खुल जायेगा। फिर उम्मीदवारों को पेज पर आई एग्री के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। फिर उम्मीदवार आवेदन फॉर्म भर सकते सबमिट कर दें।

उम्मीदवारों को आवेदन के दौरान कलर पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर को स्कैन करके अपलोड करना होगा। बता दें कि फोटो का साइज 200 केबी के अंदर होना चाहिए और सिग्नेचर का साइज 10 से 40 केबी होना चाहिए। उम्मीदवारों को अपने दसवीं, बाहरवीं और कास्ट सर्टिफिकेट को भी अपलोड करना होगा। इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 गणित और भौतिक विषय साथ पास होना चाहिए। उम्मीदवारों को इन विषय में कम से कम 50 प्रतिशत अंक जरूर होने चाहिए और साथ ही साथ उम्मीदवार की लम्बाई 157 सेमी होनी चाहिए। उम्मीदवार के शरीर पर किसी भी प्रकार का टैटू नहीं होना चाहिए। उम्मीदवार का वजन लम्बाई के अनुसार होना चाहिए।

उम्मीदवारों को भारतीय तटरक्षक भर्ती 2019 के लिए लिखित परीक्षा, फिजिकल फिटनेस टेस्ट और मेडिकल परीक्षा से गुजरना होगा।उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा मार्च से अप्रैल 2019 के बीच में आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड उम्मीदवारों को 11 फरवरी से 21 फरवरी 2019 के बीच भारतीय तटरक्षक की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा। जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा पास करेंगे उन उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जायेगा। फिजिकल टेस्ट में उम्मीदवारों की 1.6 किलोमीटर की दौड़ आयोजित की जाएगी जिसको उम्मीदवारों को 7 मिनट में पूरा करना होगा साथ ही साथ उम्मीदवारों को 20 उठक और 10 पुश उप भी करने होंगे। जो उम्मीदवार फिजिकल परीक्षा पास कर लेंगे उन उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट होगा।

मेरा नाम अनिल कुमार है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए और पोस्ट ग्रेजुएशन किया है । मुझें ग्राउंड रिपोर्टिंग करना अच्छा लगता है और न्यूज़ लिखना भी बहुत पसंद है। मैं उम्मीद करता हूँ आप लोगो को मेरे द्वारा लिखी हुई न्यूज़ पसंद आएगी। आप लोगों को मेरे न्यूज़ से कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से मेरे से पूछ सकते हो।