इंडियन आर्मी बी.एससी नर्सिंग कोर्स 2019 के लिए जल्दी करें आवेदन

इंडियन आर्मी बी.एससी नर्सिंग कोर्स 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इंडियन आर्मी बी.एससी नर्सिंग कोर्स 2019 में केवल महिलाएं ही भाग ले सकती हैं। जानकारी के मुताबिक आर्म्ड फोर्सेस मेडिकल कॉलजों में 160 सीटों पर एडमिशन होंगे। बी.एससी नर्सिंग कोर्स चार वर्ष का होगा। कोर्स को पूरा करने के बाद सफल उम्मीदवारों को भारतीय सेना में परमानेंट/शॉर्ट सर्विस कमीशन के आधार पर नियुक्ति दी जाएगी। उम्मीदवार को आवेदन ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।उम्मीदवार इंडियन आर्मी बी.एससी नर्सिंग कोर्स 2019 के लिए आवेदन 12 नवंबर से 30 नवंबर 2018 के बीच कर सकते हैं। इंडियन आर्मी बी.एससी नर्सिंग कोर्स 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 150/- रूपये है।

बी.एससी नर्सिंग कोर्स 2019 में कुल 160 सीटें है। संस्थान के आधार पर सीटों का विवरण इस प्रकार है ,पुणे के लिए 30 सीट, कोलकाता के लिए 20 सीट, अश्विनी (मुंबई) के लिए 30 सीट, दिल्ली के लिए 30 सीट, लखनऊ के लिए 30 सीट और बैंगलोर के लिए 20 सीट है।इंडियन आर्मी बी.एससी नर्सिंग कोर्स 2019 के लिए केवल भारतीय नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं। बी.एससी नर्सिंग कोर्स 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया केवल ऑनलाइन ही चलेगी।

बी.एससी नर्सिंग कोर्स 2019 के लिए उम्मीदवार की शैक्षिक योग्यता 10+2 अंतर्गत और फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी व इंग्लिश विषय के साथ बारहवीं पास हो। परीक्षा पहले प्रयास में पास होनी अनिवार्य है और न्यूनतम 50 फीसदी अंक हो। अगर आपका जन्म 01 अक्टूबर 1994 से 30 सितम्बर 2002 के बीच हुआ है तो आप इंडियन आर्मी बी.एससी नर्सिंग कोर्स 2019 के लिए आवेदन कर सकते हैं।जानकारी के मुताबिक उम्मीदवार की हाइट 148 सेमी होनी चाहिए। नार्थ ईस्ट के उम्मीदवारों हाइट में 5 सेमी की छूट दी जाएगी।

उम्मीदवार का इंडियन आर्मी बी.एससी नर्सिंग कोर्स 2019 के लिए चयन लिखित परीक्षा, इंटरव्यू और मेडिकल जांच के आधार पर किया जाएगा। परीक्षा बहुविकल्पीय प्रकार की होगी। इसमें जनरल इंग्लिश, बायोलॉजी, केमिस्ट्री, फिजिक्स और जनरल इंटेलीजेंस से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। बता दें कि बी.एससी नर्सिंग कोर्स 2019 के लिए लिखित परीक्षा जनवरी 2019 में आयोजित की जाएगी।इंडियन आर्मी बी.एससी नर्सिंग कोर्स 2019 की लिखित परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय दिया जायेगा। वहीं इंडियन आर्मी बी.एससी नर्सिंग कोर्स 2019 के लिए इंटरव्यू का आयोजन अप्रैल 2019 में किया जायेगा। उम्मीदवार को इन दोनों प्रक्रियाओं से गुजरना होगा।

इंडियन आर्मी बी.एससी नर्सिंग कोर्स 2019 के लिए लिखित परीक्षा, आगरा, अम्बाला, बैंगलोर, बैरकपुर, भोपाल, चंडीमंदिर, कोयम्बटूर, चेन्नई, दानापुर, देहरादून, दिल्ली, गुवाहाटी, जलंधर, जबलपुर, जयपुर, जम्मू, झाँसी, कोच्ची, किरकी, कोलकाता, कानपूर, लखनऊ, मेरठ, मुंबई, नामकुम, सिकंदराबाद, थिरुवनंतपुरम, कन्ननोर, पुणे और विशाखापत्तनम आदि सेंटरों पर आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार को आर्मी बी.एससी नर्सिंग कोर्स 2019 के लिए आवेदन करते समय सेंटर को चुनना होगा।

आवेदन के लिए उम्मीदवार www.indianarmy.nic.in पर लॉगिंग करें। उम्मीदवारों को ऑनलाइन अप्लाई के लिए लिंक प्राप्त होगा।क्लिक करने के बाद उम्मीदवार को मांगी गई सारी जानकारियां ध्यान से भरनी होगी। बता दें कि उम्मीदवार अपना फोन नंबर और ईमेल आईडी ध्यान से भरे। क्योंकि अगले चरणों के लिए यह दोनों ही ज्यादा काम आएगी। उसके बाद उम्मीदवारों को पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और सिग्नेचर अपलोड करें। इन दोनों फाइल का साइज 5 से 20 केबी और जेपीईजी/ पीडीएफ फॉर्मेट में होना चाहिए। सारी जानकारी भरने के बाद उम्मीदवार फॉर्म को सबमिट कर दें। सबमिट करते ही उम्मीदवार को एक ऑटो जेनरेट फॉर्म प्राप्त होगा। आप उसको प्रिंट कर ले या डाउनलोड कर लें।

मेरा नाम अनिल कुमार है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए और पोस्ट ग्रेजुएशन किया है । मुझें ग्राउंड रिपोर्टिंग करना अच्छा लगता है और न्यूज़ लिखना भी बहुत पसंद है। मैं उम्मीद करता हूँ आप लोगो को मेरे द्वारा लिखी हुई न्यूज़ पसंद आएगी। आप लोगों को मेरे न्यूज़ से कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से मेरे से पूछ सकते हो।