इंडियन एयर फ़ोर्स रैली भर्ती

भारतीय वायु सेना ऑटोमोबाइल तकनीशियन और इंडियन एयरफोर्स पद के लिए रैली भर्ती का आयोजन 05 फरवरी से 7 फरवरी 2019 के बीच करने जा रहा है। रैली भर्ती का आयोजन रांची झारखंड के प्रभात तारा हाई स्कूल, दूर्वा, जगन्नातुपुर में किया जायेगा। उम्मीदवार को प्रभात तारा हाई स्कूल पर सुबह 10 बजे तक रिपोर्टिंग करना है। अगर उम्मीदवार की आयु 17 से 21 साल के बीच है या आपका जन्म 19 जनवरी 1999 से 01 जनवरी 2003 के बीच हुआ तो आप भारतीय वायु सेना रैली 2019 में शामिल हो सकते हो। उम्मीदवार रैली भर्ती से जुड़ी अन्य जानकारी indianairforce.nic.in अाघिकारिक वेबसाइट पर जा कर ले सकते हैं।

उम्मीदवारों को रैली भर्ती की ट्रेनिंग के दौरान 14,600/- रुपये प्रति महीना दिया जायेगा। जिसको ट्रेनिंग ख़तम होने के बाद 26,900/- रूपये प्रति महीना कर दिया जायेगा। रैली भर्ती के लिए उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट / 10+2 / कक्षा 12 पास होना चाहिए और उम्मीदवार के बाहरवीं कक्षा के विषय अंग्रेजी में कम से कम 50 प्रतिशत अंक जरूर होने चाहिए। उम्मीदवारों को एयर फ़ोर्स रैली भर्ती 2019 के दौरान फिजिकल फिटनेस टेस्ट, लिखित परीक्षा और अडाप्टेबिलिटी टेस्ट का सामना करना पढ़ेगा। जो उम्मीदवार फिजिकल फिटनेस परीक्षा पास करेंगे उन उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा। फिर जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा पास कर लेंगे उन उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट घोषित की जाएगी।

बता दें कि ऑटोमोबाइल तकनीशियन पद के लिए उम्मीदवार की लम्बाई कम से कम 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए और पैर की लम्बाई 99 सेंटीमीटर होनी चाहिए। वहीं इंडियन एयरफोर्स (पुलिस) पद के लिए उम्मीदवार की लम्बाई 175 सेंटीमीटर होनी चाहिए। उम्मीदवारों की फिजिकल टेस्ट के दौरान 1.6 किलोमीटर की एक दौड़ होगी जिसको उम्मीदवार को 6 मिनट 30 सेकंड में पूरा करना होगा। इसके आलावा उम्मीदवार के 10 पुश उप, 10 सीट उप्स और 20 उठक बैठक भी करने होंगे। फिजिकल परीक्षा के समय उम्मीदवार को क्लीन शेव में आना है साथ ही साथ उम्मीदवार के छोटे- छोटे बाल होने चाहिए। यह सिख उम्मीदवार पर लागू नहीं होगा।

अगर हम मेडिकल मापदंड की बात करे तो उम्मीदवार के शरीर पर किसी भी प्रकार का टैटू नहीं होना चाहिए, सुनने की क्षमता अच्छी होनी चाहिए, दांत अच्छे होने चाहिए कम से कम 14 दांत पॉइंट होने चाहिए और उम्मीदवार को कॉर्नियल सर्जरी नहीं होनी चाहिए। उम्मीदवार से बाहरवीं कक्षा के सिलेबल के अनुसार रीजनिंग आैर जनरल अवेयरनेस विषय पर लिखित परीक्षा में सवाल पूछे जायेंगे। उम्मीदवार लिखित परीक्षा हिंदी या अंग्रेजी दोनों भाषा में दें सकते हैं। बता दें कि लिखित परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 45 मिनट का समय दिया जायेगा। उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा में एक तिहाई नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी।

मेरा नाम अनिल कुमार है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए और पोस्ट ग्रेजुएशन किया है । मुझें ग्राउंड रिपोर्टिंग करना अच्छा लगता है और न्यूज़ लिखना भी बहुत पसंद है। मैं उम्मीद करता हूँ आप लोगो को मेरे द्वारा लिखी हुई न्यूज़ पसंद आएगी। आप लोगों को मेरे न्यूज़ से कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से मेरे से पूछ सकते हो।